जानिए कड़वी शतावरी के मीठे लाभ, माइग्रेन सहित कई रोगों से दिलाती है छुटकारा

शतावरी कई तरह की बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। कैंसर, नींद न आना, सिरदर्द, खांसी आदि के लिए शतावरी काफी फायदेमंद है। शतावरी एक झाड़ीनुमा पौधा होता है जिसमें फूल मंजरियों में लगे होते हैं। आयुर्वेद में इसके अनेक फायदे बताए गए हैं। इसकी जड़ों को अमृत के समान माना जाता है। स्वाद में कड़वा लगने वाली शतावरी आंखों की रोशनी बढ़ाने, याद्दाश्त बढ़ाने, दिमाग की क्षमता बढ़ाने, लीवर की समस्या आदि में काफी लाभकारी औषधि है। इसके अलावा भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में शतावरी के गुण काफी चौंकाने वाले होते हैं। आइए जानते हैं कि शतावरी में और कौन-कौन से रोगों को ठीक करने की क्षमता है।

माइग्रेन से छुटकारा – माइग्रेन में शतावरी बहुत लाभकारी औषधि है। माइग्रेन में इसका इस्तेमाल करने के लिए शतावरी को कूट कर उसका रस निकाल लें। अब इसमें बराबर मात्रा में तिल का तेल मिलाकर सिर पर मालिश करें। इससे माइग्रेन में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा तीन दिन सुबह-शाम शतावरी चूर्ण 5 ग्राम से 10 ग्राम की मात्रा में थोड़े से शुद्ध घी में मिलाकर चाटने व गुनगुना मीठा दूध पीने से प्रदर रोग से जल्दी से छुटकारा मिल जाता है।

अनिद्रा में – अगर आप भी अनिद्रा के शिकार है तो शतावरी का सेवन आपकी काफी मदद कर सकता है। कभी-कभी तनाव के कारण भी नींद नहीं आती। ऐसे में शतावरी के पांच से दस ग्राम चूर्ण को 10-15 ग्राम घी तथा दूध में डालकर खाने से अच्‍छी नींद आएगी। इससे आप तनावमुक्त भी रहेंगे।

कैंसर से बचाव में – अमेरीका की नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के मुताबिक शतावरी में उच्च कोटि का एंटी-ऑक्‍सीडेंट ग्लूटाथायोन मौजूद होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर रोधी होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद हिस्‍टोन नामक प्रोटीन कोशिका के विकास व विभाजन की प्रक्रिया को संतुलित करता है और कैंसर के उपचार में भी योगदान देता है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में – हरी शतावरी में काफी मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसमें पाया जाने वाला पोट‍ैशियम किडनी को दुरुस्त रखता है। शतावरी में मौजूद मिनरल्स प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है, जिससे तमाम रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में – शतावरी में काफी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्‍व पाए जाते हैं। इनकी वजह से टाइप 2 डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों से बचाव में मदद मिलती है। शतावरी में मौजूद विटामिन बी शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *