थायराइड मे आपके लिए गुणकारी है….. ये चीजें

थायराइड कि समस्या एक गंभीर बीमारी बन गयी गई है। महिलाओं मे थायरॉइड का खतरा ज्यादा होता है। अक्सर महिलाएं लापरवाही के चलते समय रहते इसको गंभीरता से नहीं लेती। लेकिन आयु बढने के साथ थॉयराइड की समस्या बढ़ जाती है। थायराइड को साइलेंट किलर माना जाता है। इसके लक्षण जब तक दिखाई देते हैं तब तक हालत खराब हो चुकी होती है। लेकिन वर्तमान में थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी एक सामान्‍य समस्‍या हो गई है।

 

थायराइड गले की ग्रंथि है। जिससे थ्योरिक्सिन हॉर्मोन बनता है। इस हॉर्मोन का संतुलन जब बिगड़ने लगता है। तब यह एक रोग बन जाता है। ये हॉर्मोन्स जब कम हो जाते हैं तब शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज़ हो जाता है और शरीर की उर्जा भी जल्दी खत्म हो जाती है। जब ये हॉर्मोन्स अधिक हो जाते हैं तब शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है और शरीर की उर्जा भी बढ़ जाती है। इस वजह से थकान अधिक लगती है। ये रोग महिलाओं में अधिक पाया जाता है।

 

थायराइड शरीर का एक प्रमुख एंडोक्राइन ग्लैंड है जो गले में तितली के आकार का होता है। इसके इलाज के लिए लोग डॉक्टर के चक्कर काटते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम बता रहे हैं आपको कुछ घरेलू उपचार। जिनकी मदद से आप बिना संकोच थायराइड का इलाज कर सकते हैं।

 

थायराइड के कुछ घरेलू उपचार,

 

लौकी का जूस,  रोज़ाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से भी थायराइड की समस्या से निजात मिलती है। लौकी का जूस पीने के कुछ घंटे तक कुछ न खाएं।

 

तुलसी और एलोवेरा,  दो चम्मच तुलसी के रस में आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिला कर पीने से भी थायराइड से राहत मिलती है।

 

हल्दी दूध,  रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं। इसके लिए आपको हल्दी को भून कर दूध में डाल कर पीना होगा।

 

प्याज़,  प्याज को बीच से प्याज काट कर उसके रस से थायराइड ग्रंथि के आस-पास मासाज करें। रात को सोने से पहले ऐसा कर रहे हैं। तो प्याज़ के रस को सुबह उठ कर धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *