दिल्ली/एनसीआर में मूसलाधार बारिश से कई इलाकों में भरा पानी

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत से लेकर पश्चिम बंगाल तक गुरुवार को हुई भारी बारिश से जनजीवन पर गहरा असर पड़ा। कई स्थानों पर जलजमाव के साथ ही यातायात प्रभावित रहा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी कई रास्तों और चौराहों पर हुए जलजमाव का असर यातायात पर पड़ा। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के कुसमरा में दीवार ढहने से दो बच्चों और दोस्तपुर में एक बच्ची की मौत हो गई। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार का दिन मानसून का सबसे ज्यादा बारिश वाला दिन साबित हुआ। दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई जो 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। लोगों को उमस भरी गर्मी से तो राहत मिली लेकिन जलजमाव और ट्रैफिक जाम ने परेशान भी किया। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के मुताबिक शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में मध्य से भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। इधर, गाजियाबाद में चार घंटों की बारिश से ट्रांस हिंडन में जगह-जगह जलभराव और जमीन खिसकने के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। वसुंधरा में निर्माणाधीन इमारतों के नजदीक से गुजरने वाली सड़कें भारी बरसात के कारण धंस गर्इं। इलाके में आसपास की दो सोसायटी के लगभग 70 फ्लैटों के गिरने का खतरा मंडराने लगा है। प्रशासन ने आसपास के सभी फ्लैट खाली करा कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया। वहीं दूसरी ओर, सेक्टर-टू बी और टू सी में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं, यहां तेज बारिश के कारण अचानक जमीन धंस गई। शिव विहार में खाली प्लाट की दीवार गिरने से एक बच्चा घायल हो गया जबकि कई लोग बाल-बाल बचे।

सेक्टर-71 में शिवालिक नर्सिंग होम के पास तीन दिन पहले खोदे गए भूमिगत तल की मिट्टी तेज बारिश के कारण खिसक गई। ग्रेटर नोएडा के मुबारकपुर गांव में तीन मंजिला इमारत गिर गई। इमारत में रहने वालों को सुरक्षित निकाल लिया गया। आइएमडी ने शुक्रवार और शनिवार को भी मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है और तापमान के 29-24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। निजी मौसम एजंसी स्काइमेट के मुताबिक दिल्ली के दक्षिण-पूर्व यानि दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।
परिवहन अधिकारी ने बताया कि पश्चिम दिल्ली में गिरधारी लाल गोस्वामी मार्ग पर जल जमाव के कारण यातायात प्रभावित हुआ। अप्सरा बार्डर से शाहदरा, सीमा पुरी से अप्सरा बॉर्डर और खैरा मोड़ से नजफगढ़ में बहादुरगढ़ बस स्टैंड पर यातायात प्रभावित होने की खबर है। जलजमाव के कारण दक्षिण दिल्ली में लाल कुआं से बदरपुर तक यातायात में बाधित हुआ।
वहीं पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में भी गुरुवार को बारिश हुई। इससे यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। देश के पूर्वी प्रदेश पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और उसकेआसपास के क्षेत्रों में बुधवार से ही बारिश होने लगी थी। बारिश और जलभराव के चलते कई स्थानों में सुबह यातायात प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिम बंगाल में कोलकाता सहित गंगा से सटे जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होती रहेगी। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश हुई। कुछ स्थानों पर तो भारी से बहुत भारी वर्षा भी हुई। इस अवधि में उरई में सबसे ज्यादा 21 सेंटीमीटर बारिश रेकार्ड की गई। इसके अलावा आगरा और मथुरा में 15-15, जालौन में 14, आगरा में 13, बरेली में 11, अकबरपुर, हमीरपुर और महरौनी में 10-10, शाहगंज, औरैया, बागपत, मौदहा और खैरागढ़ में नौ-नौ सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

सबसे ज्यादा पानी रिज में बरसा
दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद सहित आसपास के भागों में जमकर बारिश हुई। सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच तक दिल्ली रिज मौसम केंद्र में 21.6 मिमी, आयानगर में 5.6 मिमी, लोधी रोड में 18.6 मिमी, सफदरजंग में 14.8 मिमी, पालम में 10.2 मिमी और नरेला में 8.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं आज सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान सफदरजंग मौसम केंद्र में 4.6 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि पालम में 9.3 मिमी बारिश दर्ज हुई, लोधी रोड में 5.3 मिमी और रिज में 8.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *