दुनिया में सबसे अधिक सैलरी लेता है बीएचयू का ये पूर्व छात्र, एक दिन की कमाई 2.5 करोड़

भारतीय प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया ने माना है। दुनिया की बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी और बैंकिंग सेक्टर की कंपनियों में भारतीय ऊंचे पदों पर काम कर रहे हैं। इनमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला आदि का नाम शामिल हैं। अब इस कड़ी में एक नया नाम जुड़ने जा रहा है। ये नया नाम है निकेश अरोरा का, जिन्हें साइबर सिक्योरिटी की दिग्गज कंपनी पालो आल्टो नेटवर्क का सीईओ नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि पालो आल्टो नेटवर्क का सीईओ बनने के साथ ही निकेश अरोरा दुनिया के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले एग्जीक्यूटिव बन जाएंगे। निकेश अरोरा को पालो आल्टो नेटवर्क कंपनी 128 मिलियन डॉलर का वार्षिक पैकेज देगी। भारतीय करेंसी में बताए तो यह रकम करीब 858 करोड़ रुपए बैठती है और इस तरह से निकेश की एक दिन की सैलरी करीब 2.5 करोड़ रुपए होगी। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, निकेश अरोरा से पहले एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक दुनिया के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ थे। टिम कुक का सालाना वेतन 119 मिलियन डॉलर है। निकेश अरोरा ने 6 जून से पालो आल्टो नेटवर्क के सीईओ का पद संभाल लिया है।

बीएचयू से की इंजीनियरिंगः 50 वर्षीय निकेश अरोरा बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र रहे हैं और उन्होंने 1989 में आईआईटी वाराणसी से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट किया था। इसके बाद निकेश ने विप्रो कंपनी में नौकरी शुरु की। हालांकि कुछ समय बाद ही निकेश नौकरी छोड़कर अमेरिका चले गए थे और वहां के बोस्टन कॉलेज ऑफ नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई की। कई जगह नौकरी करने के बाद निकेश अरोड़ा साल 2004 में गूगल के साथ जुड़ गए। गूगल में रहते हुए निकेश ने बेहतरीन काम किया जिससे गूगल की कमाई में काफी इजाफा देखा गया। साल 2013 में निकेश अरोरा गूगल के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले कर्मचारी बन गए थे। उस वक्त उनका सालाना पैकेज करीब 345 करोड़ रुपए था।

2014 में गूगल की नौकरी छोड़कर निकेश अरोरा सॉफ्ट बैंक के साथ बतौर ग्लोबल इंटरनेट इन्वेस्टमेंट बिजनेस हेड जुड़ गए। एक साल बाद ही निकेश अरोरा को सॉफ्ट बैंक का सीईओ बना दिया गया। 2 साल सॉफ्ट बैंक में काम करने के बाद अब निकेश अरोरा पालो आल्टो नेटवर्क के साथ बतौर सीईओ जुड़ गए हैं। निकेश को 1 मिलियन डॉलर बतौर सैलरी और 1 मिलियन डॉलर बतौर टारगेट बोनस मिलेंगे। इनके अलावा निकेश को 126 मिलियन डॉलर कीमत के इक्विटी शेयर भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *