नक्सलियों को मुख्यधारा में लाने के लिए अभियान तेज, हार्डकोर नेपाली यादव ने किया सरेंडर

बांका: एसपी चंदन कुशवाहा ने नक्सल प्रभावी इलाकों में नक्सलियों को मुख्यधारा में लाने के लिए अभियान तेज कर दिया है. अभियान के दबाव में आकर हार्डकोर नक्सली नेपाली यादव ने सुईया एसएसबी और बांका पुलिस के समक्ष हथियार के साथ आत्मसमर्पण कर दिया. टीपल यादव हत्याकांड सहित दर्जनों नक्सली घटनाओं का वांटेड था. कई बार पुलिस को चकमा देने में कामयाब रहा था. नेपाली यादव बेहलहर थाना के बेला गांव का रहने वाला है.

बांका जिला के बेलहर थाना क्षेत्र के बेला गांव के हार्डकोर नक्सली नेपाली यादव ने एक राइफल और जिंदा कारतूस के साथ बांका के एसपी चंदन कुमार कुशवाहा के सामने आत्मसमर्पण किया. जानकारी के अनुसार नेपाली यादव नक्सली मंटू खैरा गिरोह का मुख्य आदमी था.

नेपाली यादव पर बांका और जमुई जिला में दर्जनों आपराधिक मामले दर्ज हैं. उसे पकड़ने के लिए लगातार दबाव बना रही थी. बांका एसपी के ने नक्सलियों से अपील करते हुए कहा कि पूर्व नक्सलियों का अनुसरण करते हुए समाज की मुख्य धारा में शामिल हो जाएं. आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को बिहार सरकार पुनर्वास कार्क्रम के तहत पूरा सहयोग दिया जाएगा.

बिहार सरकार नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अभियान चला रही है. आत्मसर्पण के बाद उनके पुनर्वास के लिए उसे आर्थिक मदद भी दी जाती है. बीते कुछ वर्षों में कई नक्सलियों ने आत्मसमर्पण भी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *