पुदीने का फेसपैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से जल्द मिल जाएगा छुटकारा

चेहरे पर पिपंल्स का होना यह बताता है कि आपकी त्वचा स्वस्थ नहीं है। हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से चेहरे पर दाने निकल आना आम बात है। ऐसे में इन दानों की वजह से कभी-कभी काफी शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है। पिंपल्स को हटाने के लिए तमाम तरह की दवाएं, कास्मेटिक्स बाजार में मौजूद हैं। इन कास्मेटिक्स में केमिकल्स का प्रयोग खूब किया जाता है। इस वजह से इनके साइड इफेक्ट्स होने का भी काफी खतरा होता है। ऐसे में पिंपल्स के लिए प्राकृतिक या फिर घरेलू उपचार ज्यादा बेहतर होता है। प्राकृतिक उपचारों में त्वचा के लिए फायदेमंद कई तरह की औषधियों में एक है पुदीना।

पुदीने के जूस का प्रयोग हर तरह की त्वचा पर पिपंल्स हटाने में किया जाता है। यह एंटी-इन्फ्लेमेट्री तथा एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह न सिर्फ त्वचा को साफ रखने में मदद करता है बल्कि यह एक तरह का प्राकृतिक रूप से रंगत निखारने का काम करता है। यह त्वचा पर मुहांसों को पैदा करने वाले कारकों को खत्म करता है। त्वचा की खुजली, रूखी और डल स्किन को दूर करने में भी यह काफी फायदेमंद है। इसमें सालिसाइलिक एसिड होता है जो त्वचा पर से डेड सेल्स को हटाकार मुहांसों को रोकने का काम करता है।

1. पुदीने का ताजा जूस – एक मुट्ठी पुदीना की पत्तियों को पीस लीजिए। अब इस पेस्ट को निचोड़कर पुदीने का रस अलग कर लीजिए। इस जूस को मुहांसों पर लगाइए और 10 मिनट तक यूं ही रहने दीजिए। बाद में पानी से धो लीजिए। इस नुस्खे तो नियमित रूप से एक हफ्ते तक इस्तेमाल कीजिए। काफी लाभ होगा।

2. पुदीना और गुलाबजल – यह फेस पैक डर्मेटाइटिस और एक्जिमा में भी काफी कारगर होता है। इसमें मौजूद गुलाब जल त्वचा को मुलायम बनाता है। एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अब इसमें कुछ बूंदे गुलाबजल की डाल लीजिए। अब इसे पिंपल्स पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए। रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगे तो बहुत जल्द ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *