पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, 5 राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी को जल्द राहत मिलने के आसार हैं. सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली समेत पांच राज्यों में पेट्रोल-डीजल के कम हो सकते हैं. दरअसल, पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर चंडीगढ़ में उत्तर भारत के पांच राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक चल रही है. बैठक में इसी बात पर मंथन हो रहा है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कितना वैट घटाया जाए. हालांकि, दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार वैट घटाने का मन पहले ही बना चुकी है. आज इसकी घोषणा भी हो सकती है.

चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर हो रही बैठक में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिशोदिया के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के वित्त विभाग एवं कराधान विभाग के अधिकारी भी मौजूद हैं.

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली समेत पांच राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया जा सकता है. 3 से 4 फीसदी वैट घटाने पर विचार हो रहा है. वैट घटने से पेट्रोल के दाम डेढ़ से दो रुपए प्रति लीटर तक कम होंगे. वहीं, डीजल पर भी 2 रुपए घटने के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक, पांचों राज्यों के बीच तकरीबन सहमति बन चुकी है. बैठक के बाद वैट कटौती का ऐलान हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *