प.बंगाल के कूचबिहार में भिड़े बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ता, मारपीट का आरोप

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पहले चरण का मतदान आज (11 अप्रैल) सुबह सात बजे से शुरू हो गया है. इसके तहत 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है. इन सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में भी भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. इसके लिए विभिन्‍न राज्‍यों के पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. लोग सुबह से ही मतदान करने पहुंचे हैं.

केंद्रीय मंत्री और यूपी के मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्‍याशी संजीव बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है. उन्‍होंने कहा कि वोट डालने जाने वाली जो महिलाएं बुर्का पहनकर जा रही हैं, उनका चेहरा चेक नहीं किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि मैं आरोप लगाता हूं कि फर्जी वोटिंग कराई जा रही है. अगर इस पर ध्‍यान नहीं दिया गया तो मैं पुनर्मतदान की मांग करता हूं.

9 बजे तक बिहार में 5 फीसदी मतदान हुआ है. औरंगाबाद में 5.6%, गया में 11%, नवादा में 3% और जमुई में 3% मतदान हुआ है. वहीं यूपी के मेरठ में सुबह 9 बजे तक 10 फीसदी मतदान हुआ है. साथ ही बागपत में सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी मतदान हुआ है. नागालैंड में सुबह 9 बजे तक 21 फीसदी मतदान हुआ है.

छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया है. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. यह घटना फरसगांव थाना क्षेत्र की है. एसपी ने इसकी पुष्टि की है. वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला.

गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्‍याशी जनरल वीके सिंह ने भी मतदान किया है. उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के पोलिंग बूथ नंबर 124 में वोट डाला.देहरादून में उत्‍तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी वोटिंग की. वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत भी हल्‍द्वानी में सपरिवार वोट डालने पहुंचे. आंध्र प्रदेश कडापा में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने भी मतदान कर दिया है. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि लोग बिना डरे वोट डालें.

यूपी के सहारनपुर के बूथ नंबर 374, 375, 376 पर अभी मतदान नहीं हुआ शुरू. वहीं कैराना के पोलिंग बूथ नंबर 5 की ईवीएम में गड़बड़ी आने के कारण 25 मिनट बाद वोटिंग शुरू हो पाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 216 पर सुबह 7 बजे पहुंचकर अपना वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने अपील की कि वोटिंग हमारा कर्तव्‍य है. सभी को मतदान करना चाहिए.

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. इसके तहत आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है.

पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं. इस चरण में रालोद के अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालयान से है. जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *