फ्लोरिडा में माइकल तूफान का कहर, 16 लोगों की मौत की पुष्टि

मेक्सिको: फ्लोरिडा शहर में आए तूफान माइकल के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर कम से कम 16 हो गई है. तलाश एवं बचाव अभियान दल मलबों को हटाकर जीवित बचे लोगों और शवों को ढूंढने का काम जारी रखे हुए है, ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है. फ्लोरिडा शहर के गवर्नर रिक स्कॉट ने बताया, ‘‘मेक्सिको बीच तबाह हो गया है.’’

इस शहर में बुधवार को कैटेगरी 4 का तूफान माइकल आया था. मेक्सिको की खाड़ी में स्थित 1,000 लोगों की आबादी वाले शहर का दौरा करने के बाद स्कॉट ने बताया, ‘‘ऐसा लगा जैसे बम विस्फोट हो गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है जैसे यह युद्ध क्षेत्र है.’’ बचाव दल ने शुक्रवार को मलबों के नीचे दबे पीड़ितों की तलाश के काम में खोजी कुत्तों की मदद ली.

संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (फेमा) के प्रमुख ब्रॉक लॉन्ग ने मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है. वर्जीनिया के आपात प्रबंधन विभाग ने ट्वीट किया कि सुबह सात बजे तक की खबर के अनुसार माइकल तूफान से संबंधित घटनाओं में पांच के मरने की पुष्टि हुई.520,000 लोग बिना बिजली के रह रहे हैं. 1200 सड़कें बंद हो गईं हैं.

गैड्सडेन काउंटी बोर्ड ऑफ काउंटी कमिश्नर्स की जन सूचना अधिकारी ओलीविया स्मिथ ने कहा, ‘‘तूफान से संबंधित एक मौत हुई है.’’ कई जगह तूफान की वजह से इमारतों को नुकसान की भी खबर है. एक पेड़ भी गिरा है. स्मिथ यह नहीं बता पाई कि मौत कब हुई या पीड़ित के बारे में कोई जानकारी नहीं दे पाईं. स्मिथ ने कहा कि आपतकालीन कर्मियों के लिये भी स्थिति खतरनाक है.

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने पहले प्रतिक्रिया बल को भेजने को लेकर बेहद सतर्क हैं.’’ ‘माइकल’ को चौथी श्रेणी में रखा गया है. यह इतना भयावह था कि कई जगह पेड़ गिर गए और बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *