बजा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का डंका, 12 सितंबर को होगा मतदान

छात्रों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने और जीत दर्ज करने के लिए एनएसयूआइ, एबीवीपी और वाम संगठनों ने एक-दूसरे को घेरने की तैयारी में लगे हुए है।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है और छात्र संगठनों ने जीत दर्ज करने के लिए योजना शुरू कर दी है। चुनाव से पहले छात्रों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने और जीत दर्ज करने के लिए एनएसयूआइ, एबीवीपी और वाम संगठनों ने एक-दूसरे को घेरने की तैयारी में लगे हुए है। इस साल फरवरी में हुई रामजस कॉलेज की घटना पर संगठन एक-दूसरे को घेर सकते है।  22 फरवरी को रामजस कॉलेज की लिटरेरी सोसाइटी ने कल्चर आॅफ प्रोटेस्ट नाम से सेमिनार आयोजित किया था। सेमिनार को संबोधित करने के लिए जेएनयू के छात्र उमर खालिद और जेएनयू छात्र संघ की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला राशिद को बुलाया गया था। एबीवीपी और डूसू ने उमर खालिद को बुलाने का विरोध किया था, जिसके बाद निमंत्रण को रद्द कर दिया था। इसके बाद आइसा और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ था।

इस दौरान एबीवीपी ने जहां कॉलेज में देश विरोधी नारे लगाने का आरोप लगाया था तो वहीं आइसा ने एबीवीपी पर गुंडागर्दी करते हुए अपने कार्यकर्ता को पिटने का आरोप लगाया था। इसके बाद कई दिनों तक डीयू में लेफ्ट और एबीवीपी के बीच इस घटना को लेकर प्रदर्शन हुए थे। मामला राष्ट्रीय स्तर पर भी उठा था। एबीवीपी ने जहां राष्ट्रवाद को प्रमुखता से रखते हुए घटना में अपना पक्ष रखा था, तो आइसा व अन्य लेफ्ट संगठनों ने बोलने की आजादी पर रोक को। कई दिनों तक हंगामे के बाद यह घटना शांत हुई थी। एनएसयूआइ की कोशिश जहां इस घटना के सहारे डूसू में अपनी दोबारा उपस्थिति दर्ज कराने की मंशा होगी, वहीं एबीवीपी इस घटना को राष्ट्रवाद से जोड़कर अपनी विजययात्रा को जारी रखना चाहेगी। वहीं इस घटना के बाद डीयू में ऐतिहासिक भीड़ जुटाने वाले लेफ्ट संगठन भी इसके सहारे इस बार डूसू में अपना खाता खोलने की कोशिश करेंगे।

इस बार रामजस मुद्दे पर होगी रस्साकशी

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव का डंका बज गया है। डूसू के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और सह सचिव पद के लिए 12 सितंबर, शुक्रवार को मतदान होगा। मतगणना की तिथि और समय बाद में घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार नामांकन पत्र डीयू की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से जारी सूचना के मुताबिक उम्मीदवार 4 सितंबर शाम 3:00 बजे तक नामांकन कर सकते हैं। उसी दिन शाम 3:15 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच और शाम 6:00 बजे तक सही नामांकन करने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी होगी। उम्मीदवार 5 सितंबर शाम 3:00 बजे तक जमानत राशि का ड्राफ्ट जमा किया जा सकता है। 6 सितंबर दोपहर 12:00 बजे तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं और उसी दिन शाम 5:00 बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। 12 सितंबर को सुबह के कॉलेजों में सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक जबकि सांध्य कॉलेजों में शाम 3:00 बजे से 7:00 बजे तक मतदान होगा। मतगणना की तिथि और समय बाद में घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *