बांग्लादेश: रोहिंग्या शरणार्थियों को जल्द स्वदेश भेजा जाए- PM शेख हसीना

न्यूयॉर्क: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रोहिंग्या शरणार्थियों को जल्द म्यांमार वापस भेजे जाने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासभा में बहस के दौरान अपने भाषण में उन्होंने गुरुवार को कहा कि शरणार्थियों को स्वदेश भेजने की प्रक्रिया स्थायी व सतत तरीके से शुरू नहीं हुई है. उन्होंने कहा, “म्यांमार हमारा पड़ोसी देश है. शुरुआत से ही, हम द्विपक्षीय संपर्क से रोहिंग्या संकट का शांतिपूर्ण समाधान निकाले जाने का प्रयास कर रहे हैं. “हसीना ने कहा, “अबतक, रोहिंग्या को स्वदेश भेजे जाने के लिए बांग्लादेश और म्यांमार के बीच तीन द्विपक्षीय समझौते हो चुके हैं. रोहिंग्या को वापस अपने देश बुलाने की मौखिक प्रतिबद्धता के बावजूद, वास्तव में म्यांमार प्रशासन को अभी भी उन्हें वापस स्वीकार करना है.

“प्रधानमंत्री ने कहा, “रोहिंग्या संकट की उत्पत्ति म्यांमार में हुई है. इसलिए, इसका उपाय भी म्यांमार में खोजा जाना चाहिए..हम रोहिंग्या संकट का तत्काल, शांतिपूर्ण हल चाहते हैं. ” उन्होंने कहा कि रोहिंग्या बांग्लादेश में एक अनिश्चित स्थिति में रह रहे हैं.

हसीना ने कहा कि बांग्लादेश ने शरणार्थियों के लिए नई आवास सुविधा पर काम करना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, “जबतक रोहिंग्या अपने घर वापस नहीं लौटते हैं, वे एक अस्थायी व्यवस्था के तहत अच्छे व स्वास्थ्यकर स्थिति में रह सकेंगे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *