बाल झड़ रहे हैं तो रोज खाएं एक बेल पत्र, त्वचा और दिल संबंधी समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा

बेल एक जड़ी-बूटी की तरह है। इसका हर हिस्सा तमाम स्वास्थ समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेल में जहां कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं वहीं बेल पत्र में भी प्रोटीन, थायमीन, वि़टामिन बी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। अक्सर बेलपत्र का इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठानों के लिए ही किया जाता है लेकिन इनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं सहित अनेक बीमारियों से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि बेल पत्र आपके लिए किस तरह उपयोगी होता है।

त्वचा के लिए – बेल के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें शहद की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करें। इससे खून साफ होता है। इसके अलावा बेल के गूदे में सोरलिन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारी त्वचा की धूप सहने की क्षमता में वृद्धि करता है। इसके अलावा बेलपत्र त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में भी असरदार होता है। बेलपत्र के रस को जीरा के साथ मिलाकर पीने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं।

बालों के लिए बेल पत्र – सिर में जूं से परेशान हैं तो ऐसे में बेल आपके लिए मददगार हो सकता है। इसके लिए पके हुए बेल के छिलके को साफ करें और उसमें तिल के तेल के साथ कपूर मिलाएं। इसे रोजाना अपने बालों में लगाएं। इससे सिर में जूं से छुटकारा मिलता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो रोजाना बेल की एक पत्ती खाना शुरू करें। एक हफ्ते में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।

खून साफ करने में – खून साफ रहने से आप त्वचा से संबंधित तमाम रोगों से बच जाते हैं। इसके लिए बेल के पके हुए फल को शहद और शक्कर के साथ खाना शुरू करें। इससे खून भी बढ़ता है।

स्कर्वी रोग से बचाव में – शरीर में विटामिन सी कमी से स्कर्वी रोग होता है। बेल विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। इसका सेवन करने से स्कर्वी रोग से राहत मिलती है।

मुंह के छालों से निजात – मुंह के छालों से जल्दी राहत दिलाने में बेल बेहद असरदार होता है। इसके लिए बेल के गूदे को पानी में उबाल लें। अब पानी को ठंडा कर उससे कुल्ला करें।

हार्ट अटैक का खतरा टले – बेल दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए बेलपत्र का काढ़ा बनाकर हर रोज पीना चाहिए। इससे दिल हमेशा स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *