भूलकर भी खाना खाने के बाद न करें ये काम, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के बाद ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जो हमें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, नहीं ना तो आज हमारी खबर के माध्यम से जानें कहीं आप भी तो इन गलतियों को कर अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं कर रहे हैं.   खाना खाने से शरीर को पोषण मिलता है लेकिन हम लोग खाना खाने के बाद कुछ ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिससे पोषण मिलने के बजाय उसका असर उलटा हो जाता है. आज हम आपको ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें खाना खाने के बाद करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

1) न पिएं सिगरेट   आप भी अगर खाना खाने के बाद सिगरेट पीने का शौक रखते हैं तो बता दें की एक्सपर्ट्स का मानना है की खाने के ठीक बाद ऐसा करना सेहत के लिए दस गुना तक खतरनाक साबित हो सकता है. यानी की खाने के बाद पी गई एक सिगरेट 10 सिगरेट के बराबर शरीर को नुकसान पहुंचाती है. इसी के साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

2) चाय पीने से बचें   खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से परहेज करें क्योंकि चाय की पत्त‍ियों में उच्च अम्लीयता होती है. ऐसा करने से पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. अगर आपको चाय पीनी भी है तो खाना खाने के दो से तीन घंटे के बाद भी ही चाय पिएं.

3) तुरंत टहलने न जाएं   वो कहते हैं ना कि खाना खाने के बाद टहलना जरूर चाहिए जिससे खाना आसानी से पच जाए लेकिन सावधान खाना खाने के तुरंत बाद ही टहलने निकल जाना शरीर पर उलटा असर डाल सकता है. ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *