मद्रास यूनिवर्सिटी UG, PG नवंबर 2017 परीक्षा के नतीजे जल्द, ऐसे चेक करें रिजल्ट्स

मद्रास यूनिवर्सिटी ने बुधवार को अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा कर दी है। गत वर्ष नवंबर महीने में हुई परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा आज हो चुकी है। सभी उम्मीदवार अब अपने नतीजे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। छात्र नतीजों के पुनर्विचार और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन 2 फरवरी 2018 से कर सकेंगे। पुनर्विचार-पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया 8 फरवरी तक ही जारी रहेगी। यह जानकारी स्वयं यूनिवर्सिटी के रजिस्टरार प्रोफेसर रामा सेनुनावसन ने दी। पुनर्मूल्यांकन के लिए छात्रों को प्रति एक विषय के हिसाब से 1000 रुपये फीस देनी होगी। वहीं पुनर्विचार के लिए 300 रुपये भरने होंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं रिजल्ट चेक करने का तरीका।

सबसे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.unom.ac.in पर जाएं। अब रिजल्ट टैब पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद ‘UG result/PG result’ के लिंक पर क्लिक करें। नई विंडो में मांगी गई डीटेल्स भरें। अब सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट खुल जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें हाल ही में मद्रास यूनिवर्सिटी ने सर्कुलर जारी कर यूनिवर्सिटीज ग्रांट्स कमीशन (UGC 2016) विनियमन अपनाने की घोषणा की थी। नए विनियमन के मुताबिक एक सुपरवाइजर कितने रिसर्च स्कॉलर्स को गाइड कर सकता है, उसकी संख्या तय की गई थी। इसके अनुसार एक रिसर्च सुपरवाइजर, जो प्रोफेसर है, अब एक समय पर तीन M.Phil. और आठ Ph.D स्कॉलर्स को ही गाइड कर सकता है।

वहीं एक एसोसिएट प्रोफेसर बतौर रिसर्च सुपरवाइजर, एक बार में अधिकतम दो M.Phil. और 6 Ph.D. स्कॉलर्स को गाइड कर सकता है। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यह सीमा अधिकतम एक M.Phil. और चार Ph.D. स्कॉलर्स की है। बहरहाल यूनिवर्सिटी ने नतीजे जारी कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *