मानसून मे त्वचा की देखभाल


बारिश के  मौसम मे  अपनी  त्वचा  की   देखभाल करना  बहुत ही  जरूरी  होता  है। 

तो आज हम जानेगे की बारिश मे हमे किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी त्वचा को कोई नुकसान न हो।

बारिश के मौसम मे चारो तरफ हरियाली छा जाती है, मौसम मे भी परिवर्तन होने लगता है, मौसम के इस परिवर्तन के साथ-साथ हमे हमारे शरीर का भी खास ख्याल रखना पड़ता है और हमारी त्वचा का भी ।

इस मौसम मे अधिक नमी होने के कारण हमारी त्वचा पर भी बहुत बुरा प्रभाव पडता है। जिसके वजह से हमे अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएँगे जो बहुत ही आसान है।

  • चेहरा साफ रखे:- बरसात मे मौसम मे नमी के कारण चिप-चिपाहट रहती है, तो आप अपने चेहरे को गुंगुने पानी से धोये इससे चिप-चिपाहट नहीं होगी और चेहरा भी साफ रहेगा।
  • साबुन का प्रयोग न करे:- बरसात मे साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्यूकी साबुन के  इस्टमाल   से चेहरा  रूखा तथा सख्त हो सकता  है, आप इसके लिए   एंटीसेप्टिक लोशन, एंटीसेप्टिक क्रीम, एंटीसेप्टिक जेल का उपयोग करे।
  • अधिक मात्रा मे पानी पिये:-  पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवशयक है, पानी की कमी से कई रोग हो सकते है, इसलिए हमे सभी मौसम मे पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए।

हेवी मेकअप न करे:- बरसात मे हेवी मेकअप नहीं करना चाहिए, इससे कई बार अनेक समस्याएँ हो जाती है जेसे  किल, मुहाँसे। इसलिए हेवी मेकअप से जितना हो बचे।

इन सबके अलावा हमे बाहर जाने से बचना चाहिए, कम भोजन करना चाहिए, चेहरे को साफ करने के लिए ओटमील, चन्दन जेसी चीजों का इस्टमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *