मुंह से आती है बदबू तो आजमाएं ये नेचुरल माउथवाश, मसूढ़ों का दर्द भी होगा छूमंतर

सांसो की बदबू दांतों में किसी समस्या की ओर संकेत करती है। दांतों में बैक्टीरिया की उपस्थिति की वजह से मुंह से बदबू आती है। अक्सर ऐसा होने पर हम लोगों के बीच खुद को असहज महसूस करते हैं। कभी-कभी इस वजह से लोगों के बीच आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए कई तरह के माउथवाश बाजार में मौजूद हैं। जिनमें इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स बहुत सुरक्षित नहीं होते। ऐसे में आपको हर्बल माउथवाश का प्रयोग करना चाहिए जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसी तरह का एक माउथवाश अनार के छिलकों से बनाया जा सकता है। अनार की तरह इसके छिलके भी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो दांतो की हर समस्या से निजात दिलाने के लिए जाने जाते हैं। ये दांतों की समस्या के साथ-साथ मसूढ़ों की समस्या, सांसों की बदबू और मुंह के अल्सर के इलाज में भी काम आते हैं।

कैसे करता है मदद – अनार के छिलकों में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो मसूढ़ों की सूजन से आराम दिलाने का काम करते हैं। इसमें एल्लाजिटेनिन नाम का एक एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो दांतों के प्लॉक से लड़ता है तथा बैक्टीरिया का खात्मा करने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह कहा गया है कि अगर अनार के छिलके से हर रोज कम से कम एक मिनट तक कुल्ला किया जाए तो दांतों में जमी मैल और बैक्टीरिया से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। मोटे तौर पर इनकी मात्रा में 84 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है। इसके अलावा जर्नल ऑफ एडवांस फार्मास्यूटिकल टेक्नॉलोजी एंड रिसर्च के मुताबिक अनार के एटी-माइक्रोबियल गुण की वजह से दांतों में स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटेन (Streptococcus mutans) बैक्टीरिया को पनपने का मौका नहीं मिलता। इस बैक्टीरिया की वजह से ही मुँह की बदबू, जिंजवाइटिस और पेरीओडोन्टल डिसीज जैसी समस्याएं सामने आती हैं।

प्रयोग के तरीके –

सांस की बदबू के लिए – सांस की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच सूखे अनार के छिलके का पाउडर लें और उसे एक ग्लास पानी में अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण से सुबह-सुबह गार्गल करें। जल्द ही सांसों की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

मसूढ़ों की समस्या में – अगर आपको अक्सर मसूढ़ों की समस्याएं रहती हैं तो सूखे अनार के छिलके का पाउडर बनाकर उसे ब्रश करने से पहले दांतों में इस्तेमाल करें। इसे मसूड़ों पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। इससे मसूड़ों की सूजन या खून बहने की समस्या दूर हो जाएगी।

प्लाक हटाने में – दांतो की मैल यानी कि प्लाक हटाने के लिए रोज़ सुबह अनार के छिलकों के पानी से कुल्ला करें। ऐसा तकरीबन एक मिनट के लिए करें फिर ब्रश करें। इससे धीरे-धीरे प्लाक हटने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *