मुस्लिमों के मुद्दे पर मुखर रहने वाला पाकिस्तान उइगर मामले में चीन के सामने चुप क्यों : अमेरिका

वॉशिंगटन : अमेरिका के सांसदों ने कहा है कि रोहिंग्या मुस्लिमों के समर्थन में वैश्विक प्रयासों का नेतृत्व करने वाले पाकिस्तान, तुर्की और खाड़ी देशों की चीन में उइगर मुस्लिमों के दमन पर चुप्पी आक्रोशित करने वाली है. सांसद ब्रैड शर्मन ने बुधवार को संसदीय सुनवाई के दौरान कहा, “हमें खास तौर पर उन मुस्लिम देशों का नाम लेना चाहिए जिन्होंने कुछ नहीं किया.’ शेरमैन ने कहा, “चाहे वह तुर्की, पाकिस्तान या खाड़ी देश हों, इन्होंने रोहिंग्या मुस्लिमों के लिए काफी कम प्रयास किए और उइगर मुस्लिमों की मदद करने से साफ पीछे हट गए.’

चीन में उइगर एक अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय है. चीन के स्वशासित क्षेत्र शिनजियांग में लगातार कथित तौर पर इनका दमन हो रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि चीन उइगर मुस्लिमों का बड़े पैमाने पर दमन कर रहा है. हाल की संयुक्त राष्ट्र की बैठक में जैसा कि संज्ञान लिया गया है कि चीन सरकार ने शिनजियांग को एक तरह से ‘नजरबंदी शिविर’ में तब्दील कर दिया है.

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि चीन में उइगर मुस्लिम समुदाय को बड़े पैमाने पर हिरासत में रखने की रिपोर्ट से वह चिंतित है और आतंकवाद से निपटने के बहाने हिरासत में रखे गए इन लोगों को रिहा करने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र का यह बयान ऐसे समय में आया जब रिपोर्टों में कहा गया है कि शिंजियांग में करीब 10 लाख से ज्यादा मुस्लिम उइगरों को पुन: शिक्षा के लिए शिविरों में बंधक बनाकर रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *