राजस्थान सहित इन तीन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में हुई तेज बारिश के कारण ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आमागढ़ पहाड़ी से भारी पत्थरों के खिसक कर तलहटी पर बने मकानों पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। थानाधिकारी रेवडमल मोर्य ने बताया कि आमागढ पहाडी की तलहटी पर बने कुछ मकानों पर भारी पत्थरों के गिरने से आठ लोग घायल हो गये थे। घायलों को सवाईमान सिंह अस्पताल पहुंचाया गया जहां उपचार के दौरान महबूब (60) की मौत हो गई, जबकि गंभीर रूप से घायल तीन लोगों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि चार घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार आज सुबह से शाम तक जयपुर में 24.6 मिलीमीटर और डबोक में 3.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान जोधपुर के बालेसर में 10 सेंटीमीटर, बाडमेर के गिदा में, भीलवाडा सहाडा में 8-8 सेंटीमीटर, बाडमेर के रामसर, बीकानेर के नोखा में 7-7 सेंटीमीटर, उदयपुर के मावली में 6 सेंटीमीटर, बीकानेर के कोलायत, बाडमेर के शिव, चूरू, कोटा, सांभर में 5-5 सेंटीमीटर और कई स्थानों पर 4 सेंटीमीटर से 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

चेतावनी : ‘अगर नहीं संभले तो गोवा का भी हो जाएगा केरल जैसा हाल’

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग ने प्रदेश के पूर्वी भाग के कई स्थानों पर और पश्चिमी भाग के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

ओडिशा में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में फिर से बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती सर्कुलेशन के प्रभाव में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे ओडिशा के कई हिस्से में 21 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार इसके प्रभाव से मलकानगिरी, कोरापुट, कालाहांडी, कंधमाल, रायगढ़, गंजाम, गजपति, पुरी, बलांगीर, नुआपाडा, संबलपुर, नबरंगपुर, बालेश्वर, क्योंझर और मयूरभंज जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अगले 24 घंटे में मलकानगिरी, कोरापुट, गंजाम, गजपति और रायगढ़ा जिले के एक-दो स्थानों पर काफी भारी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने आज चेतावनी जारी कर कहा कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय एवं दक्षिणी जिलों में मंगलवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह तक कोलकाता, दक्षिण एवं उत्तर 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पूर्वी एवं पश्चिमी बर्द्धमान, मुर्शिदाबाद, नादिया, पुरुलिया और बीरभूम जिलों में जबदरस्त बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जाहिर किया है। पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने के कारण इस दौरान सभी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने मछुआरों को मंगलवार तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी क्षेत्र और ओडिशा तटों एवं बांग्लादेश तट से सटे क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी है।
आज दोपहर से शहर में हल्की बारिश हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *