रिसर्च का दावा, खाएंगे अखरोट तो नहीं बढ़ेगा वजन, दूर होगा मोटापा

अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य है जिसका सेवन आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने में भी मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स लाइफस्टाइल की वजह से होने वाले रोगों जैसे- कोलेस्ट्रॉल संबंधी बीमारी, रक्तचाप या फिर मोटापे जैसी समस्या से बचाव में काफी मदद करते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बताया गया है कि ऐसे लोग जो नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं उनमें मोटापे से ग्रस्त होने का खतरा ऐसे लोगों के मुकाबले काफी कम होता है जो अखरोट के सेवन से दूर ही रहते हैं।

कैलीफोर्निया की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के डाइरेक्टर जोआन सबाटे ने बताया कि अधिकांश लोगों का ऐसा मानना है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हे अखरोट के सेवन से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एनर्जी से भरपूर और हाई फैट वाला फूड होता है। जबकि अध्ययन का निष्कर्ष इसका ठीक उल्टा है। उन्होंने कहा कि शोध से इस बात का दावा काफी मजबूत हुआ है कि अखरोट वजन बढ़ाने वाला फूड नहीं है। अखरोट एनर्जी, फैट, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत है। इसके अलावा दिमाग को दुरूस्त रखने में भी यह काफी फायदेमंद होता है।

इसके अलावा एक अन्य शोध में स्पेन के वैज्ञानिकों ने बताया कि रोजाना तकरीबन 30 ग्राम कच्चा और बिना छिलका उतारे बादाम या अखरोट खाने से चर्बी नहीं बढ़ती। वैज्ञानिकों के मुताबिक बादाम और अखरोट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग में मौजूद रसायन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाते हैं। यह रसायन भूख के एहसास को कम कर देता है। इस तरह से अखरोट वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण डाइट होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ बार्सिलोना के वैज्ञानिकों ने मरीजों के खानपान में बादाम और अखरोट को शामिल किया था। जिससे उन्हें वजन कम करने और स्वस्थ होने में मदद मिली थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *