वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोज खाएं पालक, तेजी से घटेगा मोटापा

हरी पत्तेदार सब्जियां खून बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त आहार मानी जाती हैं। इनमें प्रमुख रूप से आयरन और विटामिन ए की प्रचुरता पाई जाती है। अक्सर आपने बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि पालक खाने से आंख की रोशनी और खून बढ़ता है। यह सही है लेकिन पालक के और भी कई तरह के फायदे होते हैं। जैसे पालक में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मिनरल्स का भरपूर भंडार होता है। इसलिए यह न सिर्फ शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है बल्कि वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। इसलिए अगर आप अपना मोटापा कम करने की कोशिशों में लगे हैं तो पालक आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।

पालक का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से पालक का सेवन करना चाहते हैं तो आप इन अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. सुबह सुबह प्रोटीन शेक में पालक को मिलाकर सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। एक अध्ययन में यह बताया गया है कि ब्रेकफास्ट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने से दिनभर बार-बार खाने की जरूरत से छुटकारा मिल जाता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. पालक को सलाद के रूप में भी प्रयोग में लाया जा सकता है। लंच में सलाद में पालक के साथ और भी कई पत्तेदार लेकिन कम कैलोरी वाली सब्जियों को शामिल किया जा सकता है। खीरे, गाजर, हरे प्याज के पत्ते और तुरई को मिलाकर बनाए गए सलाद का सेवन आपका मोटापा जल्दी कम करने में मदद करता है।

3. पालक के जूस को अदरक के जूस के साथ मिलाकर पीने से भी वजन तेजी से कम होता है। इसे बनाने के लि तीन चम्मच पालक का जूस और एक चम्मच अदरक का जूस मिलाकर रोज नाश्ते में इसका सेवन कम से कम दो महीने तक करें। इससे बहुत जल्द आपको असर दिखाई देने लगेगा।

4. चर्बी कम करने के लिए पालक का जूस बनाएं। इसमें गाजर का रस मिलाकर रोजाना पीना शुरू कर दें। या फिर पालक के जूस में नींबू का जूस मिलाकर पिएं। इससे जल्द ही मोटापा नियंत्रण में होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *