विधानसभा चुनाव 2019 – त्रिशुंक विधानसभा के आसार, खट्टर दिल्‍ली तलब, JJP के पास सत्‍ता की चाबी

हरियाणा (Haryana Assembly Elections 2019) और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के रुझानों में बीजेपी भले ही दोनों राज्‍यों में अपने दम पर सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही हो लेकिन पिछले चुनाव की तुलना में उसकी सीटें घटती दिख रही हैं. हरियाणा में हालांकि बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्‍कर के कारण त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिख रहे बनते दिख रहे हैं. नतीजतन सियासी दांवपेंच का खेल शुरू हो गया है. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्‍व ने हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्‍ली बुलाया है. रुझानों के मुताबिक दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 11 सीटों पर आगे चल रही है. यानी जेजेपी किंगमेकर बनकर उभरी है.

रुझानों के आने के साथ ही बदलते सियासी समीकरणों के बीच कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जेजेपी से संपर्क किया है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला से संपर्क किया है. सूत्रों के मुताबिक त्रिशंकु विधानसभा होने पर कल जेजेपी अपने विधायकों से मंत्रणा करेगी. कल विधायकों से रायशुमारी कराई जा सकती है. विधायक दल की बैठक में तय होगा कि किसके साथ जाना है. इस बीच दुष्‍यंत चौटाला ने इन रुझानों के बीच दावा करते हुए कहा भी है कि मेरे पास सत्‍ता की चाबी है. हरियाणा में बदलाव होगा. वैसे मौजूदा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 40 और कांग्रेस 30 सीटों पर आगे है. जेजेपी 11 और अन्‍य 7 सीटों पर आगे है.

हालांकि पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भी दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलेगा और सरकार कांग्रेस की ही बनेगी. हुड्डा ने सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल से बात की है. वहीं हरियाणा की प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष कुमारी शैलजा ने सोनिया गांधी से मुलाकात की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *