वेस्टइंडीज सीरीज में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ सकते है विराट

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार को राजकोट में शुरू हो रहा है. इस मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड दौरे के बाद एशिया के दौरान आराम कर वापसी कर रहे हैं. विराट कोहली इस साल बल्लेबाजी के बेहतरीन फॉर्म में हैं. इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में भी वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे. अब वेस्टइंडीज की टीम उन्हें चुनौती देने भारत आई है. इस सीरीज में विराट कुछ रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं.

इस सीरीज के दौरान विराट कोहली के पास एक खास रिकॉर्ड बनाने का मौका है. इंग्लैंड दौरे में भी विराट ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे. अब विराट की निगाहें नए रिकॉर्ड पर हैं. इनमें शतकों का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शामिल हैं. वैसे भी विराट ने अभी तक जो 6147 रन बनाए हैं. वह उन्होंने सबसे ज्यादा तेजी से बनाए हैं.

विराट इस सीरीज में अगर एक शतक भी लगा देते हैं तो वे पाकिस्तान के जावेद मियादाद, ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और भारत के वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ देंगे. इस समय इन सभी के नाम 23 शतक हैं विराट के एक शतक होने पर उनके नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक हैं. वहीं अगर विराट दो शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तब वे वेस्टइंडीज के ही विवियन रिचर्ड्स, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल को पीछे छोड़कर 25 शतकों के साथ पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के साथ आ जाएगें.

विराट के पास टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी कई लोगों को पीछे छोड़ने का मौका है. इस समय विराट 6147 रन बना चुके हैं. वे इस सीरीज में 200 रन भी बना लेते हैं तब वे हर्षल गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, माइक हसी, और इंग्लैंड के जो रूट को पीछे छोड़ देंगे. अगर वे 300 रन बना लेते हैं. तो ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

इसके अलावा विराट के पास एक और रिकॉर्ड हैं जो वे तोड़ सकते हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड. विराट इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 502 रन बना चुके हैं जो कि मोहम्मद अजहरुद्दीन के 539 रनों से केवल 37 रन कम है. विराट धोनी के 476 रनों को पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं. अपनी कप्तानी में विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहास महान क्रिकेटर और लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर के नाम है. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2746 रन बनाए हैं. उसके बाद राहुल द्रविड़ का नंबर है जिन्होंने 1978 रन बनाए हैं जिसके बाद वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता है जिनके नाम 1715 रन हैं.

दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट राजकोट में होने जा रहा है, उसके बाद 12 अक्टूबर से हैदराबाद में दूसरा टेस्ट होगा. इस सीरीज के बाद पांच वनडे मैचों की सीरीज 21 अक्टूबर से शुरू होगी जो कि 1 नवंबर तक चलेगी. अंत में 4, 6 और 11 नवंबर को तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया का पलड़ा भारी बताया जा रहा है. टीम इंडिया इस समय नंबर एक की रैंकिंग पर हैं. वहीं वेस्टइंडीज की रैंकिंग इस समय 8 है. एक समय दुनिया पर एक छत्र राज करने वाली वेस्टइंडीज टीम से आगे केवल जिम्बाब्वे और बांग्लादेश हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कह चुके हैं कि यह सीरीज हमारे लिए एक बेंचमार्क साबित होगी. अगर वेस्टइंडीज टीम भारत को हरा देती है तब उसके टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान को खतरा हो सकता है, हालाकि विशेषज्ञ इस बात की संभावना काफी कम बनता रहे हैं.

12 खिलाड़ियों की टीम इस तरह हैं:
विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शामी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *