सूर्य नमस्कार करने से दूर जा सकती है दरिद्रता, जानें माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

जीवन में सफलता पाने की इच्छा हर व्यक्ति रखता है, लेकिन कई बार मेहनत के बाद भी इच्छित फल नहीं मिल पाते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार माना जाता है कि घर का प्रभाव करियर और बिजनेस पर भी रहता है। माना जाता है कि घर में शांति रहे तो जीवन में हर सुख बना रहता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जिस घर में कलह नहीं होती है, उन्हें कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता है। माना जाता है कि वाणी दोष के कारण ही लोगों को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। सुख-शांति से रहने वाले लोगों के घर में माता लक्ष्मी वास करती हैं, जहां माता लक्ष्मी का वास होता है वहां भंडार धन-धान्य से भरे रहते हैं। माना जाता है कि वाणी दोष होने के कारण दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है।

घर में माता लक्ष्मी का वास रहे और दरिद्रता दूर रहे इसके लिए घर के हर सदस्य को सूर्य को नमस्कार करना चाहिए और एकादशी-पूर्णामासी के उपवास करके जरुरतमंदों को दान देना चाहिए। माना जाता है कि जो लोग एकादशी और पूर्णिमा को गाय की सेवा करते हैं उनकी दरिद्रता समाप्त हो सकती है। घर को साफ रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में गंदगी, बदबू रहती है वहां माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है। अपने घर से गरीबी को दूर करने के लिए वास्तु के अनुसार से उपाय किया जा सकता है कि बाथरुम में नंगे पांव कभी नहीं जाना चाहिए और नहाते समय भी चप्पल पहन कर रखनी चाहिए। शुक्रवार को दही और मखाने दान करने से दरिद्रता दूर रहती है।

घर की महिलाओं का सम्मान करने से माता लक्ष्मी की कृपा रहती है। साथ ही संध्या के समय दीपक जलाना चाहिए और किसी तीर्थयात्रा पर जाकर वहां के गरीब श्रद्धालुओं को भोजन करवाने से दरिद्रता का योग हटता है। यदि घर में हमेशा लड़ाई-झगड़ा रहता है तो हल्दी, बेसन, गुड़, किसी गड्डे या कुंए में डाल कर दबा देना चाहिए। इसी के साथ माना जाता है कि जिन लोगों के घर में बाथरुम उत्तर दिशा में होता है उनके जीवन में परेशानियां बनी रहती है। यदि बाथरुम उत्तर दिशा में हो तो वहां नमक रखने से नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *