स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: दुनिया में नंबर 1, अभी तक 153 मीटर ऊंची चीन की प्रतिमा थी नंबर वन

गुजरात: अहमदाबाद शहर के नर्मदा घाट पर बनी दुनिया की सबसे ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की इमारत का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया.

देश के लौह पुरुष कहलाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है. इस मूर्ति की उंचाई 182 मीटर है जो दुनियाभर में इस तरह के बने स्टैच्यू में सबसे उंची होगी. लेकिन आपको पता है कि दुनिया में अब तक कौन सी ऐसी स्टैच्यू हुए हैं, जिन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाया हो.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of unity) महज 33 महीने में बनकर तैयार हुई है, जो विश्व रिकॉर्ड है. रैफ्ट निर्माण का काम वास्तव में 19 दिसंबर, 2015 को शुरू हुआ था और 33 माह में इसे पूरा कर लिया गया. कंपनी ने कहा कि स्प्रिंग टेंपल के बुद्ध की मूर्ति के निर्माण में 11 साल का वक्त लगा. एलएंडटी ने अपने आधिकारिक बयान में बताया है कि इस मूर्ति का निर्माण 2,989 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का कुल वजन 1700 टन है और ऊंचाई 522 फिट यानी 182 मीटर है. प्रतिमा अपने आप में अनूठी है. इसके पैर की ऊंचाई 80 फिट, हाथ की ऊंचाई 70 फिट, कंधे की ऊंचाई 140 फिट और चेहरे की ऊंचाई 70 फिट है.

सरदार पटेल की स्टैच्यू से पहले चीन में बनी भगवान बुद्ध की प्रतिमा को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत होने का रूतबा हासिल था. चीन में बनी भगवान गौतम बुद्ध की इस मूर्ति की उंचाई 66 फुट है. स्टैंड से लेकर मुर्ति की कुल उंचाई 502 फीट (153 मीटर) है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इस मूर्ति का निर्माण 1997 से 2008 के बीच चीन के हेनान प्रांत के लुशान टाउनशिप में हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *