स्‍पॉट फिक्सिंग: दोषी पाए गए पाकिस्‍तानी क्रिकेटर पर PCB ने लगाया 10 साल का बैन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज नासिर जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया है। वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, जमशेद पर यह प्रतिबंध पीसीबी के भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के बार-बार किए उल्लंघन के लिए लगाया गया है। तीन सदस्यीय ट्रिब्यूनल ने अपने फैसले में कहा कि किसी भी क्रिकेट प्रारूप से प्रतिबंध के अलावा जमशेद भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के पांच से सात बार किए गए उल्लंघन के कारण आजीवन पाकिस्तान क्रिकेट में किसी भी प्रकार के प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाने के लिए अयोग्य घोषित होने चाहिए। पिछले दो वर्षो में यह दूसरी बार जमशेद को दोषी ठहराया गया है। इससे पहले, पिछले साल दिसम्बर में जमशेद को 2017 पीएसएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में सही से सहयोग न देने के लिए एक साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था। इस साल की शुरुआत में जमशेद पर लगा यह प्रतिबंध समाप्त हुआ था, लेकिन अब उन पर एक बार फिर प्रतिबंध लगा है, जो लंबे समय के लिए है। जमशेद पाकिस्तान सुपर लीग का हिस्सा नहीं थे। इसके बावजूद भी उन्हें स्पॉट फिक्सिंग से जुड़ी सारी बातों की जानकारी थी। इससे पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज शरजील खान और खालिद लतीफ पर 5-5 साल का बैन लगाया जा चुका है।

28 वर्षीय नासिर जमशेद ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए दो टेस्ट और 48 वनडे मैच खेले हैं। नासिर ने वनडे में तीन शतक लगाए हैं। जमशेद ने ये तीनों ही शतक भारत के खिलाफ लगाया है। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 112 का रहा है। साल 2008 में जमशेद ने पाकिस्तान के लिए अपना पहला डेब्यू मैच जिम्बाबे के खिलाफ खेला था। इस मैच के बाद से जमशेद पाकिस्तान के लिए कई सालों तक ओपनिंग करते नजर आए।

वनडे के अलावा जमशेद पाकिस्तान के लिए 18 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं। वनडे की तरह जमशेद टी-20 में अपना छाप छोड़ने में नाकाम रहे। 18 मैचों के दौरान उनके बल्ले से महज 21 की औसत से 363 रन ही निकले। जमशेद ने अपना आखिरी टी-20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था। (आईएएऩएस इनपुट के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *