हजारों अमरनाथ श्रद्धालु बीच रास्ते में फंसे

अलगाववादियों व आतंकी संगठनों की ओर से आतंकी सरगना बुरहान वानी की दूसरी बरसी पर बंद के आह्वान के मद्देनजर घाटी में रविवार को विभिन्न इलाकों में एहतियातन कर्फ्यू लगा दिया गया। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू क्षेत्र के सीमांत जिलों पूंछ व राजौरी को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाले मुगल रोड पर एहतियातन यातायात रोका गया, जिसके कारण हजारों अमरनाथ श्रद्धालु बीच राह में फंस गए। हालांकि अमरनाथ गुफा में आज 11282 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। एक प्रवक्ता ने कहा कि 11 वें दिन पहलगाम के साथ बालटाल मार्ग पर यात्रा सुचारू रूप से जारी रही।

शनिवार को मुठभेड़ में पत्थरबाजों के मारे जाने के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था। दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट व मोबाइल सेवाओं पर रोक जारी है, पर मध्य-उत्तर कश्मीर में ये बहाल कर दी गईं हैं। सतर्कता कदम उठाते हुए गृह मंत्रालय के सुझाव पर जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रविवार को अमरनाथ यात्रा रोक दी। इस बारे में शनिवार को ही ऐलान किया गया था। लेकिन अचानक किए गए इस ऐलान के चलते रवाना हो चुके जत्थे बीच रास्ते में फंस गए। करीब 1000 की संख्या में यात्रियों को कठुआ में रोका गया है। वहीं जम्मू, उधमपुर और रामबन में 15000 से ज्यादा यात्री फंसे हुए हैं। गृह मंत्रालय का ब्योरा है कि किसी भी श्रद्धालु को भगवती नगर आधार शिविर से निकलने की इजाजत नहीं दी गई। जो श्रीनगर पहुंच चुके हैं और कश्मीर के रास्ते में हैं, उन्हें जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभिन्न स्थानों पर रोक दिया गया। रामबन में शनिवार की शाम को ही दो हजार लोगों को रोक दिया गया था।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर के पांच थाना इलाकों में पाबंदी जारी की गई है। नौहट्टा, खानयार, रैनावाड़ी, सफाकदल व महाराजगंज में कर्फ्यू है। साथ ही, विभिन्न इलाकों में बाड़बंदी की गई है। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा शहर व इस जिले के त्राल कस्बे में कर्फ्यू है और सुरक्षा बलों को उच्च सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं। त्राल इलाका आतंकी बुरहान वानी का गृह क्षेत्र है। श्रीनगर, पुलवामा व त्राल में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। त्राल के कुछ इलाकों में स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों की सूचना है। कुछ जगहों पर सुरक्षा बलों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। इस बीच पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने रविवार को एक देसी बम को निष्क्रिय किया। राज्य पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, दक्षिण कश्मीर में पुलवामा-सिरनू मार्ग पर एक बाल्टी में देसी बम रखा था, जिसे बम निष्क्रिय दस्ते ने निष्क्रिय किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *