हरियाण: जेलों के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी, सख्त निर्देश- अगर राम रहीम के समर्थकों ने उत्पात किया तो खैर नहीं

डेरा प्रमुख की पेशी को देखते हुए हरियाणा पुलिस सोमवार को दिनभर मंथन में जुटी रही। अर्धसैनिक बलों की कंपनियां हरियाणा में मोर्चा संभाल चुकी है।

साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की पेशी के दौरान अगर डेरा समर्थकों ने हंगामे का प्रयास किया तो उन्हें बिना किसी देरी के गिरफ्तार करके जेलों में बंद कर दिया जाएगा। जेल विभाग ने भी किसी तरह की आपात स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है। प्रदेश की जेलों में पहले से बंद डेरा अनुयायियों को अलग बैरकों में स्थानांतरित करने का काम सोमवार रात से शुरू हो चुका है। जेल स्टाफ की भी अगले आदेशों तक छुट्टियां बंद कर दी गई हैं। आगामी 25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह को सीबीआइ की अदालत ने पेश होने के आदेश जारी किए हैं। 25 अगस्त को डेरा प्रमुख के खिलाफ चल रहे साध्वी यौन शोषण मामले में फैसला आएगा। डेरा प्रमुख की पेशी को देखते हुए हरियाणा पुलिस सोमवार को दिनभर मंथन में जुटी रही। अर्धसैनिक बलों की कंपनियां हरियाणा में मोर्चा संभाल चुकी है।

इसी बीच जेल प्रशासन ने भी डेरा प्रमुख की पेशी को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जेल विभाग के महानिदेशक केपी सिंह ने प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों को एक पत्र जारी करके जो दिशा-निर्देश दिए हैं उससे कई आशंकाएं साफ हो रही हैं। इस पत्र में यह साफ कर दिया गया है कि 25 अगस्त को पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई की जा सकती है। इसके चलते प्रदेश की सभी जेलों में उपलब्ध बैरकों में से कुछ बैरकों को खाली रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। पत्र में यह साफ कर दिया गया है कि जरूरत पड़ने पर इन खाली बैरकों का इस्तेमाल डेरा सच्चा सौदा समर्थकों के लिए किया जा सकता है। डेरा समर्थकों को दूसरे कैदियों के साथ नहीं रखा जाएगा। डीजी जेल ने सभी कर्मचारियों व अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करते हुए निर्देश दिए हैं कि जेलों में पहले से बंद डेरा समर्थकों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। इसके अलावा जेल के मुख्य द्वार पर दो ऐसे मोटरसाइकिल सवार जवानों को तैनात किया जाएगा जो हथियार चलाने में निपुण हों।

आपात स्थिति को देखते हुए जेलों में बंद कैदियों व बंदियों की गिनती राजपत्रित अधिकारियों की मौजूदगी में करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों को जिला पुलिस अधीक्षकों, थाना प्रभारियों और सिविल प्रशासन के अधिकारियों के साथ तालमेल बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए हैं जेल ने प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं कि वे जेलों में बिस्तर, खाने की सामग्री, बर्तन तथा अन्य जरूरी उपभोग की वस्तुओं का पहले से ही प्रबंध कर लें। इसके अलावा जेल अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने विवेक के आधार पर 24 अगस्त के बाद बैरकों को दिखाए जाने वाले न्यूज चैनल ब्लाक कर सकते हैं, ताकि जेलों में बंद कैदियों तथा हवालातियों पर धार्मिक दृष्टिकोण से कोई असर न पडेÞ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *