हल्दी के इस्तेमाल से ऐसे दूर होंगी त्वचा की समस्याएं, मुहांसों, दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

हल्दी हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख मसालों में से एक है। दाल-सब्जी इत्यादि बनाने में हल्दी विशेष रूप से प्रयोग में लाई जाती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। इन सबके अलावा इसका प्रयोग कई तरह की सौंदर्य संबंधी समस्याओं के निदान के लिए भी किया जाता है। स्किन की समस्या, बाल झड़ने की समस्या, बालों में डैंड्रफ आदि समस्याओं के उपचार में हल्दी प्रयोग में लाई जाती है। सौंदर्य प्रसाधन के रूप में हल्दी किस तरह से फायदेमंद है आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं।

दाग-धब्बे और घावों को ठीक करने में – हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों का भंडार होता है। यह त्वचा पर लगे घावों को ठीक करने तथा उन्हें आराम पहुंचाने में मदद करता है। हल्दी एक प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक होता है। यह घावों पर तेजी से असर करता है। एक चुटकी हल्दी को एक चम्मच बेसन में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को घाव पर लगाइए और लगभग आधे घंटे तक पेस्ट को सूखने दीजिए। बाद में गर्म पानी से धो लीजिए।

फटी एड़ियों के लिए – फटी एड़ियों के लिए भी हल्दी काफी फायदेमंद ट्रीटमेंट है। हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इसे फटी एड़ियों पर लगाइए। 15 मिनट बाद धो लीजिए। जल्दी ही असर दिखने लगेगा।

जली त्वचा को आराम देने में – हल्दी दर्द-निवारक औषधि के रूप में जानी जाती है। एक चुटकी हल्दी पाउडर को थोड़े से दूध या फिर दही में मिलाइए। अब इसे सूखने दीजिए और बाद में आराम से धुल लीजिए। कम से कम दो हफ्ते तक इस नुस्खे को आजमाइए।

मुहांसो के इलाज में – हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल यानी कि बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुणों का भंडार होता है। यह त्वचा पर मुहांसो को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है तथा त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को बाहर निकालने में मदद करता है। आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच चंदन पाउडर तथा थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। कुछ हफ्तों में ही इसका असर दिखने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *