हाइपरटेंशन से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, जानिए क्या हैं शीशम के बीज के 5 हैरतअंगेज फायदे

शीशम के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव कम करने के साथ-साथ बालों की वृद्धि करने में भी मददगार होते हैं। इसके अलावा भी शीशम के बीजे के ढेरों फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं शीशम के बीज के कुछ चुनिंदा फायदों के बारे में –

1. ग्लोइंग स्किन के लिए – शीशम के बीज त्वचा के लिए अनेक फायदे लेकर आते हैं। त्वचा को गर्म और नम रखने में इनका बड़ा योगदान होता है। शीशम के बीज एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। यह त्वचा की विभिन्न संक्रमणों से सुरक्षा करते हैं। एक चम्मच ऑलिव ऑयल को दो चम्मच शीशम बीज के पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें।

2. बालों के लिए भी – शीशम के बीज केवल स्किन के लिए ही फायदेमंद नहीं होते बल्कि ये बालों के लिए भी काफी कारगर नुस्खा हैं। इसमें ओमेगा फैटी एसिड्स की काफी मात्रा पाई जाती है। यह बालों की वृद्धि तथा उन्हें जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करती है। सिर की त्वचा में नमी लाने तथा रक्त संचार बढ़ाने में भी शीशम के बीज मददगार होते हैं। दो चम्मच शीशम के तेल के साथ 2-3 बूंद रोजमैरी इसेंसियल ऑयल तथा एक चम्मच एलोवैरा जेल मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर हल्के से मसाज करें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा करके बाल धोएं।

3. दांतों के लिए – शीशम के बीजों में अन्य बीजों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में ऑयल कंटेंट पाया जाता है। यह काफी हेल्दी होता है। दांतों के प्लॉक्स को हटाने तथा उन्हें मजबूत बनाने में यह काफी असरदार होता है।

4. कब्ज के लिए – शीशम के बीज हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। यह पाचन शक्ति बढ़ाकर कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होते हैं।

5. डायबिटीज के लिए – शीशम के बीज में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। इससे डायबिटीज में कमी आती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हाइपरटेंशन के लिए आदर्श मात्रा के बराबर होती है।

6. जोड़ों के सूजन के लिए – शीशम के बीज जोड़ों, हड्डियों और मसल्स में होने वाले सूजन को भी दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में शीशम के बीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *