13142 सिपाही पदों पर भर्ती करेगी राजस्थान पुलिस, 8वीं, 10वीं, 12वीं पास भी करें आवेदन

राजस्थान पुलिस ने बड़े पैमाने पर सिपाही पदों पर भर्ती निकाली है। पुलिस की नौकरी के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा अवसर है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून 2018 है। आवेदन प्रक्रिया जारी है। चलिए विस्तार से जानते हैं इन नियुक्तियों के बारे में। भर्ती 13142 कॉन्स्टेबल पदों पर होनी है। चयनित उम्मीदवारों का वेतनमान 14600 रुपये होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 10वीं पास होना अनिवार्य है। यह कॉन्स्टेबल जीडी और ड्राइवर पद के लिए है। वहीं कॉन्स्टेबल ऑपरेटर के लिए आवेदक का 12वीं पास (मैथ और फिजिक्स के साथ) होना अनिवार्य है। वहीं कॉन्स्टेबल बैंड/होर्स राइडर/डॉग स्कॉव्ड के लिए 8वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा- आवेदन करने के लिए आयु सीमा भी निर्धारित है। कॉन्स्टेबल जीडी, ऑपरेटर और बैंड/होर्स राइडर/डॉग स्कॉव्ड के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 18 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष तय की गई है। वहीं कॉन्स्टेबल ड्राइवर पद के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल और महिला उम्मीदवारों के लिए यह 18 से 31 साल तय की गई है। अब आपको बताते हैं आवेदन करने से जुड़ी जरूरी बातें। आवेदन करने के लिए सामान्य/ओबीसी वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 400 रुपये का शुल्क भरना होगा। वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 350 रुपये है। शुल्क आप नेट बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड या e-kiosk के जरिए भर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन- आवेदन आपको ऑनलाइन करना होगा। इसके लिए आप https://police.rajasthan.gov.in या फिर सीधे https://sso.rajasthan.gov.in/signin?ru=RECRUITMENT2 पर विजिट कर सकते हैं। अगर आप रजिस्टर्ड यूजर हैं तो अपनी Digital Identity (SSOID/ Username) और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें। नहीं को पहले अपना अकाउंट क्रिएट करें और फिर आवेदन प्रक्रिया फॉलो करें। ध्यान रहे आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई 2018 है। अधिक जानकारी आप https://police.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध नोटिफिकेशन से हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *