3 जून को भारत में अफगानिस्तान खेलेगा पहला मैच, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

अफगानिस्तान की टीम तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में कल जब यहां बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजरें दो हफ्ते के भीतर होने वाले अपने एतिहासिक टेस्ट पदार्पण की तैयारी पर भी टिकी होंगी। भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के पहले टेस्ट की तारीखों की घोषणा जनवरी में ही कर दी गई थी लेकिन यहां के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला की पुष्टि पिछले महीने ही हुई।

इस कार्यक्रम के बाद अफगानिस्तान के पास टेस्ट और टी20 टीमों की संयुक्त तैयारी के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। दो भिन्न प्रारूपों की टीमें टुकड़ों में ट्रेनिंग कर रही हैं। पांच दिवसीय टीम सुबह के सत्र में जबकि टी20 टीम शाम के सत्र में ट्रेनिंग कर रही है। अफगानिस्तान की टीम में हालांकि सिर्फ पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें दोनों टीमों में जगह मिली है। ये खिलाड़ी कप्तान असगर स्टेनिकजई, मोहम्मद शहजाद, राशिद खान, मुजीब जादरान और मोहम्मद नबी हैं।

कोच फिल सिमंस ने कहा कि वह भारत के खिलाफ मैच से पूर्व अधिक अभ्यास मैच चाहते थे लेकिन आजकल के कार्यक्रम को देखते हुए उन्हें सीमित समय में ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना होगा। टीम अपने दूसरे ‘घरेलू मैदान’ पर 10 दिन पहले ही पहुंची है और सिमंस के मार्गदर्शन में खिलाड़ी कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं। अफगानिस्तान की टीम इससे पहले ग्रेटर नोएडा में तेज गर्मी में अभ्यास कर रही थी और यहां के हालात में खिलाड़ी अधिक सहज हैं। यहां का स्टेडियम भारत का 51वां अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *