एयर कंडीशनर के भी होते हैं साइड इफेक्ट्स, सरदर्द, थकान और एलर्जी के हो सकते हैं शिकार

एयर कंडीशनर आधुनिक जीवनशैली का एक अहम हिस्सा है। स्कूल, कॉलेजेज, सिनेमा, मॉल्स, ऑफिस तथा तमाम घर भी एयर कंडीशन्ड हो गए हैं। जो कोई भी एयर कंडीशन का खर्च उठा सकता है वो इसके इस्तेमल में बिल्कुल देर नहीं लगाता है। जीवन को सुविधाजनक बनाने वाले हर संसाधन का कुछ न कुछ साइड इफेक्ट जरूर होता है। एयर कंडीशनर के साथ भी ऐसा ही है। इसके इस्तेमाल से कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं, कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कि एसी के साइड इफेक्ट्स क्या क्या हैं।

डिहाइड्रेशन – जब भी आप एसी वाले रूम में बैठते हैं तो आपके साथ डिहाइड्रेशन की समस्या जरूर होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एयर कंडीशनर कमरे को ठंडा और सूखा बनाने के लिए वहां की सारी नमी को खींच लेता है। इसके अलावा कमरे में पर्याप्त ठंड होने की वजह से हम बार-बार पानी भी नहीं पीते। इससे हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है।

सरदर्द – एयरकंडीशन रूम में बैठना सरदर्द का भी कारण होता है। इससे माइग्रेन होने की भी काफी संभावना होती है। इसका प्रमुख कारण डिहाइड्रेशन ही होता है। जिसकी वजह के बारे में हम ऊपर चर्चा कर चुके हैं।

ड्राइ स्किन – लगातार एयरकंडीशन रूम में बैठना आपकी त्वचा को भी रूखा करने का काम करता है। एयरकंडीशनर कमरे की सारी नमी के साथ- साथ आपके त्वचा की नमी को भी सोख लेता है। इस वजह से बेरंग और रूखी त्वचा की समस्या सामने आ सकती है।

एलर्जी – एयरकंडीशनर को अगर नियमित रूप से साफ नहीं किया जाता है तो यह एलर्जी का कारण हो सकता है। यह त्वचा में संक्रमण, एलर्जी, रेडनेस, इर्रिटेशन और खुजली जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

थकान – एयरकंडीशन्ड कार्यालयों में काम करने वाले बहुत से वर्कर्स ने बाद में थकान और सरदर्द की शिकायत की है। इसके अलावा उनमें म्यूकस और सांस संबंधी शिकायतें भी देखी गई हैं। लंबे समय तक एयरकंडीशनर वाले कमरों में बैठे रहने से सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी समस्याएं भी सामने आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *