VIDEO: सैनेटरी नैपकीन पर जीएसटी को लेकर ये क्या बोल गईं एक्ट्रेस काजोल

सैनेटरी पैड्स पर जीएसटी के खिलाफ जहां ट्विंकल खन्ना और सोनम कपूर जैसी अभिनेत्रियां अपनी आवाज़ बुलंद कर रही हैं वहीं काजोल ने इसे सही ठहराते हुए एक बड़ा बयान दिया है। एक फंक्शन में अभिनेत्री काजोल ने सैनेटरी पैड्स पर जीएसटी को सही ठहराते हुए कहा है कि दूध और चावल जैसी चीजों पर भी तो टैक्स लगते हैं। दरअसल काजोल स्वच्छ भारत अभियान का एंबेसडर बनाए जाने पर काजोल ने एक प्रोग्राम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। इस प्रोग्राम में उनसे सैनेटरी पैड्स पर लगाए जा रहे 12 प्रतिशत जीएसटी को लेकर एक पत्रकार ने सवाल पूछा। इस सवाल को पहले तो काजोल ने ये कहते हुए टाल दिया कि मुझे इसमें कोई वित्तिय विशेषता हासिल नहीं है कि मैं कुछ कह सकूं।

काजोल के इस जवाब के बाद पत्रकार ने फिर से वही सवाल दूसरे तरीके से दोहराया। इस बार काजोल को जवाब देना ही पड़ा। काजोल ने कहा कि, ‘जहां तक महिलाओं के सैनेटरी पैड्स का सवाल है तो हमें ये देखना चाहिए कि दूध और चावल पर भी टैक्स लगता है। ऐसा नहीं है कि ये चीजें टैक्स फ्री हैं। तो ये पूरी तरह सरकार पर निर्भर करता है कि वो किन चीजों को टेक्स के दायरे में देखती है और किन चीजों पर किताना टैक्स लगाती है।’

आपको बता दें कि देश में महंगे सैनेटरी पैड्स के चलते काफी बड़ी संख्या में महिलाएं इसका इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। इसी मुद्दे पर अक्षय खन्ना और सोनम कपूर की एक फिल्म जिसका नाम पैडमैन है, भी आने वाली है। सोनम कपूर और ट्विंकल खन्ना कई मौकों पर सार्वजनिक मंचों से सौनेटरी पैड्स पर लगने वाले 12 प्रतिशत टैक्स का विरोध कर चुकी हैं। ऐसे में काजोल का ये बयान विवादों को तूल दे सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *