IIM अहमदाबाद के सेलेबस में इस बार बाहुबली को केस स्टडी के तौर पर शामिल किया गया

साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली-2 साल की सबसे हिट फिल्मों से से एक रही। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाएं। एसएस राजा मौली की फिल्म बाहुबली-2 को दर्शकों ने भी खूब सराहा था। फिल्म ने वर्ल्डवाइड मार्केट में 1800 करोड़ का बिजनेस किया था। वहीं इसी बीच खबर है कि पिछले साल कई रिकॉर्ड तोड़ने वाली इस फिल्म को अब बतौर केस स्टडी स्टूडेंट्स को पढ़ाई जाएगी। देश के सबसे बड़े बिजनेस मैन स्कूल आईआईएम अहमदाबाद के सेलेबस में इस बार बाहुबली को केस स्टडी के तौर पर शामिल किया गया है। आईआईएम के प्रोफेसर भारतन कन्डास्वामी ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा, ”बाहुबली को केस स्टडी के तौर पर शामिल करने का एक ही उद्देश्य है कि स्टूडेंट्स को इसके दूसरे पार्ट यानी की सीक्वेल की महत्ता के बारे में बताया जा सके।

 

content="national awards 2016, 63rd national film awards, complete list of winners 63 national film awards, national film awards, national awards, baahubali, amitabh bachchan, kangana ranaut, sanjay leela bhansali, national film awards complete list of winners, entertainment news"Best Film: बाहुबली द बिगि‍निंग

उन्होंने बताया,” फिल्म के जरिए छात्रों को यह जानकारी दी जाएगी कि फिल्म का सीक्वेल और उसकी मार्केटिंग किसी फिल्म की कमाई और उसकी पॉपुलेरिटी पर भी निर्भर करती है। बाहुबली को केस स्टडी के तौर पर शामिल करने के बाद छात्रों को सिखाया जाएगा कि किस तरह कला और क्रिएटिविटी दोनों का ध्यान रखते हुए फिल्म के जरिए कमाई की जा सकती है।”

प्रोफेसर भारतन के अनुसार, ”स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार हर फिल्म का सीक्वेल अपने पहले पार्ट से ज्यादा कमाई करता है। जबकि लोगों के बीच फिल्म का पहला पार्ट ही ज्यादा पॉपुलर होता है। उनका कहना है कि फिल्म का प्रीक्वेल की सफलता के आधार पर मार्केटिंग टेक्निक्स का इस्तेमाल कर, मूवी के सीक्वेल में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। यह भी एक तरह की मार्केटिंग प्लानिंग होती है।” बता दें कि फिल्म बाहुबली -2 में लीड एक्टर प्रभास और अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी का किरदार निभाया था जबकि फिल्म में राणा डग्गुबाती, रामया कृष्णन, तमन्ना भी मुख्य किरदार में नजर आईं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *