BSER REET Admit Card 2018 जारी: जानिए परीक्षा पैटर्न, शेड्यूल, आवेदकों की संख्या और सभी महत्वपूर्ण बातें

BSER REET Admit Card 2018: बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन राजस्थान (BSER) ने गुरुवार को राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (REET) के प्रवेश पत्र जारी कर दिए। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल लगभग 9.80 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। 11 फरवरी को परीक्षा लगभग 2600 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि REET को लेकर कम्पीटिशन काफी बढ़ गया है। बीते कुछ सालों में इस परीक्षा में आवेदकों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। साल 2005 में इस परीक्षा के लिए सिर्फ 2.50 लाख लोगों ने आवेदन किया था। 2013 में आवेदकों की संख्या बढ़कर 5.50 लाख हुई और फिर 2016 में 15000 पदों के लिए 2 लाख फॉर्म भरे गए। वहीं 2018 में 35000 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए 9.80 लाख आवेदन मिले हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी कैमरा से की जाएगी। परीक्षा भवन में अभ्यर्थियों के लिए मोबाइल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल वर्जित है। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा भवन में एंट्री नहीं मिलेगी। कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक उम्मीदवारों की परीक्षा का समय सुबह 10 से 12.30 बजे है। वहीं 1 से 5वीं कक्षा के शिक्षक पदों पर आवेदन करने वालों की परीक्षा दोपहर 2.30 से शुरू होकर 5 बजे तक चलेंगी। परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड के साथ आईडी प्रूफ होना भी अनिवार्य है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
वबेसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in या www.reetbser.com पर लॉगइन करें। होम पेज पर “REET 2 0 1 7 (Admit Card)” के लिंक पर क्लिक करें। अब नई विंडो में अपनी डीटेल्स भरें। सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका एडमिट कार्ड खुल जाएगा। डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

परीक्षा पैटर्न
परीक्षा में 150 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। अधिसूचना के मुताबिक, परीक्षा पास करने के लिए 60 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है। वहीं शेड्यूल कास्ट उम्मीदवारों के लिए यह लिमिट 36 फीसदी तय की गई है। परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जो कि 3 साल के लिए मान्य होगा। उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट जारी होने के तीन साल के भीतर नौकरी हासिल करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *