CA CPT Result: कुछ ही देर में घोषित होंगे सीए-सीपीटी परीक्षा के परिणाम, तीन तरीकों से ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट!

CA Final Nov Result 2017, ICAI CPT Result 2017: इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा बुधवार को सीए नवंबर 2017 फाइनल परीक्षा और सीपीटी दिसंबर 2017 परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवार ऑनलाइन अपने रिजल्ट चेक कर सकेंगे। ICAI की आधिकारिक वेबसाइट www.icaiexam.icai.org पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार नतीजे आज (17 जनवरी) को घोषित किए जाएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि नवंबर 2017 की CA फाइनल परीक्षा में लगभग 1,28,853 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था और दिसंबर 2017 की CPT परीक्षा में लगभग 63,035 अभ्यर्थियों ने दी थी। इसकी मई-जून 2017 की परीक्षाओं से तुलना करें तो परीक्षार्थियों की संख्या में मामूली गिरावट आई है। मई-जून की परीक्षाओं में बैठने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में नवंबर-दिसंबर के अभ्यर्थियों की संख्या से ज्यादा थी।

CA Final Nov Result 2017, ICAI CPT Result 2017: मई-जून 2017 में हुई सीए की फाइनल परीक्षा में 1,32,007 अभ्यर्थी शामिल हुए थे जबकि सीपीटी परीक्षा में यह आंकड़ा 93,262 रहा। रिजल्ट के साथ ही इंस्टिट्यूट सीए फाइनल परीक्षा के टॉप 50 स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट भी जारी करेगा। मेरिट लिस्ट में उन अभ्यर्थियों को जगह मिलेगी जो परीक्षा में न्यूनतम 55 फीसदी या उससे अंक ज्यादा हासिल करेंगे। इस मापदंड को पूरा करने वाले टॉप 50 उम्मीदवारों को लिस्ट में जगह मिलेगी। ICAI की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा जानकारी के मुताबिक, फाइनल नवंबर 2017 परीक्षा की आन्सर बुक्स की सर्टिफाईड कॉपीज का इंस्पेक्शन गुरुवार (18 जनवरी) से शुरू होगा।.

नतीजे ऑनलाइन तीन वेबसाइट्स पर चेक किए जा सकते हैं। आप www.icaiexam.icai.org, www.caresults.icai.org और www.icai.nic.in पर लॉगइन कर रिजल्ट देख सकते हैं। लॉगइन करने के लिए अपको अपनी रजिस्ट्रेशन डीटेल्स से जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा एसएमएस और ई-मेल के जरिए भी जानकारी पा सकते हैं।

ई-मेल पर रिजल्ट हासिल करने के लिए आपको अपना मेल एड्रेस, www.icaiexams.icai.org पर रजिस्टर कराना होगा। जिन अभ्यर्थियों के मेल रजिस्टर्ड हैं, नतीजों का ऐलान होने पर उन्हें रिजल्ट का मेल मिल जाएंगे।

वहीं एसएमएस के जरिए रिजल्ट पाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। सीए अभ्यर्थी मोबाइन मैसेज में जाकर टाइप करें- CAFNL(space)6-डिजिट का रोल नंबर और इसे 58888 पर सेंड कर दें। वहीं CPT अभ्यर्थियों को CACPT(space)6-डिजिट का रोल नंबर टाइप कर इसे 58888 पर सेंड करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *