CBSE NEET 2018 Application Form: सीबीएसई नीट परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द, ऐसे करें अप्लाई

CBSE NEET 2018: सीबीएसई नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2018) का नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोटिफिकेशन गुरुवार यानी 8 फरवरी को जारी किया जा सकता है। हालांकि इस संबंध में अभी तक सीबीएसई नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के लिए यह जरूरी है कि वे आधिकारिक वेबसाइट नियमित रूप से चेक करते रहें। इसके लिए आपको cbseneet.nic.in पर लॉगइन करना होगा। NEET परीक्षा इस साल 6 मई 2018 को हो सकती है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार NEET को उन छात्रों के लिए भी अनिवार्य करने जा रही है जो विदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक हैं।

नए नियम के मुताबिक, भारत से बाहर मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए NEET परीक्षा में 50 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य हो जाएगा। मौजूदा व्यवस्था के तहत विदेशी संस्थानों से मेडिकल डिग्री हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को फॉरन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन से गुजरना होता है। खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इस फैसले का मकसद शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने का है ताकि सिर्फ अच्छी योग्यता वाले छात्र ही विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ सकें। अभी उम्मीदवारों का पासिंग पर्सेंटेड खास अच्छा नहीं है। अधिकारी ने आगे बताया कि सिर्फ 10-15 फीसदी छात्र ही हर साल होने वाली MCI लाइसेंसधारी परीक्षा पास कर पाते हैं।

देशभर में मेडिकल सीट्स की बात करें तो 2017 के आंकड़ों के मुताबिक मेडिकल की सिर्फ 64,642 सीट्स हैं। इनमें से 63,715 NEET काउंसलिंग के मातहत है। नियम के मुताबिक, इसकी 15 फीसदी यानी 8,248 सीट्स ऑल इंडिया कोटा में रिजर्वड है। शेष 55,467 सीट्स यानी 85 फीसदी, स्टेटवाइज काउंसलिंग के लिए रिजर्व है। सभी सीट्स के लिए एडमिशन NEET स्कोर्स के आधार पर होता है। हालांकि आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि सीट्स के यह आंकडें NEET 2017 पर आधारित है और इनमें बदलाव संभव है। बता दें NEET 2017 के तहत ऑल इंडिया कोटा में लगभग 14,000 स्टूडेंट्स ने क्वॉलिफाई किया था। टॉप 14,000 रैंकिंग का कटऑफ स्कोर लगभग 695-453 अंकों का रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *