Chess Olympiad: महज 26 चालों में शिकस्त खा गए विश्वनाथन आनंद, पुरुष टीम हारी, महिलाएं जीतीं

बाटुमी: 43वें विश्व रैपिड चैंपियन में गुरुवार को विश्वनाथन आनंद और भारत को पहली हार का सामना करना पड़ा. अमेरिका ने भारतीय टीम को 2.5-1.5 से हराया. उधर, भारतीय महिला टीम पिछले मैच के ड्रॉ से उबरते हुए फिर से जीत की राह पर लौट आई. उसने पोलैंड को 3-1 से मात दी.

जॉर्जिया में खेले जा रहे चेस ओलंपियाड में गुरुवार को चौथे राउंड के मुकाबले हुए. पहले तीन राउंड में जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई. उसे अपने स्टार खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद की हार से सबसे बड़ा झटका लगा. आनंद को दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फैबियानो करुआना से हार का सामना करना पड़ा. करुआना ने 20वीं चाल से आनंद पर दबाव बनाना शुरू किया और 26वीं चाल में खेल खत्म कर दिया.

काले मोहरों से खेलते हुए आनंद को करुआना के खिलाफ कोई मौका नहीं मिला. वहीं, पी हरिकृष्णा ने वेस्ले सो से ड्रॉ खेला. हिकारू नाकामुरा ने विदित गुजराती से और के शशिकिरण ने सैमुअल शैंकलैंड से ड्रॉ खेला. इस तरह भारतीय टीम को 1.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय पुरुष टीम ने हालांकि पिछली बार से बेहतर नतीजा हासिल किया, जिसमें उन्हें इसी टीम से 3.5-0.5 से हार मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *