FCI में निकली एक हजार से अधिक पदों पर भर्ती, 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें चौकीदार पद के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। चौकीदार पद पर 860 तय चयन प्रक्रिया के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एफसीआई ने पंजाब रिजन के अधीन आने वाले डिपो और दफ्तरों में उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए भर्ती निकाली है। वॉचमैन भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक और इन पदों के योग्य उम्मीदवार आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। कॉरपोरेशन के आरक्षण संबंधी नियमों के आधार पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट भी दी जाएगी।

860 पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 8100 रुपये से 18070 रुपये तक पे-स्केल दी जाएगी और आवेदकों को अप्लाई करने के लिए 8वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। भर्ती में 18 से 25 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और यह उम्र 1 अगस्त 2017 के आधार पर तय किया जाएगा। चयनित होने वाले सभी उम्मीदवारों को पंजाब के एफसीआई दफ्तरों में काम करना होगा। उम्मीदवारों को चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा और यह फीस इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और एसबीआई ई-चालान के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

पंजाब रिजन की तरह एफसीआई ने पश्चिम बंगाल के लिए भी भर्ती निकाली है। यहां 104 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है, जिसमें एससी वर्ग के लिए 13 पद, एससी के लिए 35 पद, ओबीसी के लिए 30 पद और अनारक्षित वर्ग के लिए 53 पद आरक्षित है। इस भर्ती में भी उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया की शर्ते समान रहेगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को एफसीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.fciwbjobs.com पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद इस भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें और तय प्रक्रिया के आधार पर आवेदन कर दें। आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 सितंबर 2017 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *