सांप के काटने की घटनाओं और इससे हुई मौत से परेशान राज्य सरकार करने जा रही ‘सर्प शांति यज्ञ’


आंध्र पदेश के कृष्णा जिले में दीवीसीमा में दो लोगों की सांप के काटने से मौत होने और करीब 100 लोगों के इसी कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने पर राज्य सरकार ने इससे बचने का नया रास्ता अपनाया है। जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार का विभाग इस परेशानी से निजात पाने के लिए ‘सर्प शांति यज्ञ’ कराने की योजना बना रहा है। यह यज्ञ 29 अगस्त को मोपिदेवी के श्री सुब्रह्मण्येश्वर स्वामी मंदिर कराया जाएगा। चौंकाने वाली बात यह है कि सरकार एंटी वेनम मुहैया कराने और सांप के डसने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए आदि महत्वपूर्ण बातें बताने की जगह यज्ञ का आयोजन करा रही है। जिला प्रशासन ने लोगों से इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा है।

कृष्णा जिले के कलेक्टर और मजिस्ट्रेट बी लक्ष्मीकांत ने कहा कि स्थानीय लोगों के साथ सरकारी विभाग सर्प यज्ञ आयोजित कर रहे हैं। यह कार्यक्रम लोगों के हौसले को बढ़ावा देगा। जिला कलेक्टर ने आगे कहा कि अभी तक अवनीगड्डा और गंनवर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। इसके अलावा जुलाई तक 100 लोगों को सांप द्वारा काटने के नए मामले में सामने आए हैं। कलेक्टर के मुताबिक इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की वजह से इन इलाकों में सांप द्वारा लोगों को काटने के मामले में कमी आ रही है।

मामले में निधि विभाग असिस्टेंट कमिश्नर और मंदिर के कार्यकारी अधिकारी एम शारदा ने बताया कि करीब 15 पुजारी सरकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसमें सर्प सुकतम का उच्चारण किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन से हर एक गांव से दो सांप पकड़ने के लिए कहा गया, इस दौरान छह सांप पकड़े गए। इसके अलावा प्रभावित लोगों को भी 2000 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *