HTET Admit Card 2017: ऐसे डाउनलोड करें शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र, जानें परीक्षा पैटर्न

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET दिसंबर 2017) के प्रवेश पत्र 15 दिसंबर को जारी किए गए थे। सभी उम्मीदवार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। HTET परीक्षा 23 और 24 दिसंबर 2018 को होगी। 23 दिसंबर को लेवल III (PGT-लेक्चरर) की परीक्षा होगी और 24 दिसंबर को TGT लेवल-II (कक्षा 6-8) और लेवल-I की प्राइमरी टीचर (कक्षा 1-5) की परीक्षा होगी। TGT लेवल-II (कक्षा 6-8) परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी। इसके अलावा प्राइमरी टीचर लेवल I (कक्षा 1 से 5) और लेवल III (PGT-लेक्चरर) की परीक्षा दोपहर 3 से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर, 2017 से शुरू हुई थी।

सभी उम्मीदवार जल्द से जल्द अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं बचा है और ऐसी स्थिति में समय रहते आप अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। परीक्षा केंद्र पर अपने प्रवेश पत्र के साथ अपना फोटो आईडी प्रूफ भी ले जाना न भूलें। बता दें इस साल आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य घोषित कर दिया गया था। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें। बता दें दिसंबर 2017 की हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 5,02,076 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से 1.49 लाख उम्मीदवारों ने लेवल I; 1,67,364 उम्मीदवारों ने लेवल-II (TGT) और लेवल III के लिए 1,27,352 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

परीक्षा पैटर्न
लेवल 1: PRT परीक्षा में एमसीक्यू टाइप सवाल होंगे। यह परीक्षा कुल 150 मार्क्स की होगी। सिलेबस में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा, जनरल स्टडीज, मैथ और पर्यावरण अध्ययन से विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

लेवल 2: TGT का एग्जाम पैटर्न भी PRT जैसा ही होगा। बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा, जनरल स्टडीज जैसे विषयों समेत उम्मीदवार द्वारा चुने गए खास सब्जेक्ट्स से जुड़े सवाल भी होंगे।

लेवल 3: PGT में भी बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा, जनरल स्टडीज और उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र
Step 1: वेबसाइट www.htetonline.com या www.htet.nic.in पर जाएं
Step 2: होम पेज पर प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें
Step 3: अपनी डीटेल्स भरें, सब्मिट बटन पर क्लिक करें
Step 4: प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट निकाल लें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *