जब दहेज नहीं ला सकी तो उसके पति और जीजा ने मिलकर उसकी किडनी बेच कर वसूला पैसा, दोनो गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में पुलिस ने 28 वर्षीय महिला के पति और उसके जीजा को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारियां ऐसे समय में की गई हैं जब महिला ने पति और उसके जीजा पर दहेज ना लाने के बदलने में उसकी किडनी बेचने का आरोप लगाया है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार आरोपी पिछले कई सालों से महिला से दो लाख रुपए की मांग कर रहे थे। पुलिस ने पीड़ित महिला रीता सरकार की शिकायत के आधार पर बताया, ‘दोनों ने दहेज की रकम वसूलने के लिए महिला की एपेंडिक्स सर्जरी के बहाने उसकी एक किडनी बेच दी।’ मामले में महिला ने बताया, ‘करीब दो साल पहले पेट में तेज दर्ज हुआ जिसपर पति कोलकाता के एक निजी क्लीनिक में लेकर पहुंचे। इस दौरान मुझे बताया कि एपेंडिक्स की सर्जरी के बाद मैं बिल्कुल ठीक हो जाऊंगी। लेकिन सर्जरी के बाद दर्द और तेज हो गया।’

महिला ने बताया कि सर्जरी के बाद पति ने उसे धमकी देते हुए कहा कि कोलकाता में वह इसकी जानकारी किसी को ना दे। पीड़ित महिला ने पति से कई बार कहा कि वह दर्द से कराह रही है इसलिए उसे इलाज के लिए डॉक्टर के पास ले जाया जाए लेकिन हर बार महिला की पीड़ा को नजरअंदाज किया जाता रहा।

रिपोर्ट के अनुसार बाद में महिला को उसके परिजन उत्तरी बंगाल के मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। करीब तीन महीना पहले हुई जांच में डॉक्टर्स ने पाया कि महिला की दाईं तरफ की किडनी नहीं थी। परिजनों को शक हुआ तो वह महिला को सूबे के दूसरे क्लीनिक में लेकर पहुंचे जहां भी डॉक्टरों ने किडनी ना होने की बात कही।

शरीर में एक किडनी ना होने की जानकारी मिलने पर महिला ने बताया, ‘यही वजह है जब मैं पति से इलाज कराने के लिए कहती तो वह मझसे चुप रहने के लिए क्यों कहते थे। उन्होंने मेरी किडनी बेच दी क्योंकि मेरा परिवार उनकी मांग पूरी नहीं कर सका था।’

घटना के बाद रीता ने अब उत्तरी बंगाल के फरक्का पुलिस स्टेशन में आरोपियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। हालांकि महिला का देवर पुलिस की गिरफ्त से बाहर बताए जाते हैं। पुलिस ने मुख्य आरोपी बिश्वजीत सरकार और उसके जीजा को गिरफ्तार कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *