Ind vs Eng 1st ODI: कुलदीप यादव के सामने नतमस्तक हुई इंग्लैंड, यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज, बनाए कई रिकॉर्ड

चाइनामैन कुलदीप यादव के आगे इंग्लैंड की टीम पहले वनडे में नतमस्तक दिखाई दी। 23 साल के खिलाड़ी ने गुरुवार (12 जुलाई) को अपनी फिरकी के बलबूते न सिर्फ सबको इंप्रेस किया कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। वनडे क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले वह बाएं हाथ के पहले स्पिनर बन गए। यह अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 10 ओवरों में 25 रन देकर छह विकेट चटकाए थे।

बतौर बाएं हाथ के गेंदबाज, कुलदीप की गेंदबाजी का यह आंकड़ा भी अब तक का सबसे अच्छा रिकॉर्ड है। इंग्लैंड में होने वाले वनडे मुकाबले में किसी स्पिनर का यह बेस्ट फिगर है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे मैच का यह सबसे अच्छा फिगर है, जबकि सभी वनडे में भारत के लिए यह चौथा सबसे अच्छा फिगर है। यादव से पहले यह कारनामा आशीष नेहरा (6/23), अनिल कुंबले (6/12) और स्टुअर्ट बिन्नी (6/4) जैसे भारत के खिलाड़ी कर चुके हैं।

कुलदीप ने इस इंग्लैंड के दौरे में पहले टी-20 मुकाबले में 24 रन गंवा कर पांच विकेट अपनी झोली में गिराए थे, जबकि इस वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में महज 25 रन देकर छह खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखा दी। उन्होंने इसके अलावा अपने पिछले आठ वनडे मैचों में कुल 26 विकेट लिए हैं, जो इस प्रकार हैं- 3/42, 3/34, 3/20, 4/23, 2/51, 4/57, 1/51 और 6/25 (ताजा रिकॉर्ड)।

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे मैच ट्रेंट ब्रिज मैदान पर हुआ। कोहली की कप्तानी में टीम ने पहले गेंदबाजी की। 49.5 ओवरों में इंग्लिश टीम 268 रनों पर ढेर हो गई। जवाबी पारी में भारतीय टीम ने यह मुकाबला आठ विकेट से जीता। रोहित शर्मा ने इसमें शतक जड़ा, जबकि कुलदीप यादव ने छह विकेट लिए। अधिकतर इंग्लिश बल्लेबाज उस दौरान चाइनामैन के सामने पिच पर संघर्ष करते दिखे। भारत ने यह मैच जीतकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *