IND vs WI: वेस्टइंडीज अच्छा खेला तो नंबर-1 रैंकिंग गंवा सकती है टीम इंडिया

दुबई: भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 1-4 की हार के बावजूद दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम बनी हुई है. अब भारतीय टीम गुरुवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम को नंबर-1 रैंकिंग कायम रखने के लिए यह सीरीज जीतना या ड्रॉ कराना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान सीरीज तय करेगी कि अगली नंबर-1 टीम कौन होगी.

भारत आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 115 अंक के साथ पहले नंबर पर है. वेस्टइंडीज 77 अंक के साथ आठवें नंबर पर है. यानी, भारत और वेस्टइंडीज के बीच रैंकिंग की सीधी लड़ाई नहीं है. लेकिन इस सीरीज का असर रैंकिंग टेबल पर जरूर पड़ेगा. मौजूदा रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया 106-106 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. इंग्लैंड (105) चौथे, न्यूजीलैंड (102) पांचवें, श्रीलंका (97) छठे और पाकिस्तान (88) सातवें नंबर पर है.

भारत अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीत लेता है तो उसे एक अंक का फायदा होगा. ऐसा दोनों टीमों के बीच रेटिंग अंक के ज्यादा अंतर के कारण होगा. दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज 2-0 से सीरीज जीत ले, तो भारत के सिर्फ 108 अंक रह जाएंगे. ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया भी पाकिस्तान को 2-0 से हरा दे तो वह 109 अंक के साथ टॉप पर पहुंच जाएगा. हालांकि, मौजूदा फॉर्म और रिकॉर्ड के लिहाज से यह असंभव जैसा है कि वेस्टइंडीज की टीम सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *