Ind vs Eng Cricket: भारत को चौथे टेस्ट में 60 रन से हरा इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा


भारत के खिलाफ साउथम्पटन में चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार (2 सितंबर) को इंग्लैंड ने मुकाबला 60 रन से अपने नाम कर लिया। मेजबान इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 271 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 245 रन का टारगेट दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया महज 184 रन पर ही सिमट गई। इसी के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज पर इंग्लैंड ने 5-1 से कब्जा कर लिया है।

बता दें कि मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में मोईन अली (40) और सैम कुरेन (78) के दम 246 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 273 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 27 रन की लीड ले ली। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 46, जबकि चेतेश्वर पुजार ने नाबाद 132 रन बनाए। मोईन अली ने सर्वाधिक 5 शिकार किए।

दूसरी पारी में इंग्लैंड 33 रन पर ही एलिस्टर कुक (12) और मोईन अली (9) के रूप में दो विकेट गंवा चुका था। इसके बाद कीटोन जेनिंग्स (36) और जो रूट के बीच 59 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम को मजबूत स्थिति में संभाला। जो रूट ने 6 बाउंड्री की मदद से 48 रन बनाए। हालांकि जॉनी बेयरस्टॉ पहली ही गेंद पर बगैर खाता खोले आउट हुए, लेकिन बेन स्टोक्स (30) के साथ जोस बटलर (69) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया। सैम कुरेन ने 46 रन की पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4, जबकि ईशांत शर्मा ने 2 विकेट चटकाए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह-रविचंद्रन अश्विन को 2-2 सफलता हाथ लगी।

जीत के लिए 245 रन का पीछा करते हुए दूसरी पारी में भारत को केएल राहुल के रूप में महज 4 रन पर ही पहला झटका लगा। राहुल बगैर खाता खोले पवेलियन लौटे। उनके बाद चेतेश्वर पुजारा (5) और शिखर धवन (17) भी कुछ खास नहीं कर सके। हालांकि विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को संभाला। विराट कोहली ने 4 चौकों की मदद से 58 रन बनाए। वहीं अजिंक्य रहाणे ने 51 रन की पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका। ऋषभ पंत (18) और रविचंद्रन अश्विन (25) ने जरूर कुछ हद तक टिकने की कोशिश की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

भारत का जब चौथा विकेट गिरा, तब उसका स्कोर 123 रन था। इसके 61 रन के अंदर उसने शेष 6 विकेट गंवा दिए। विपक्षी टीम की ओर से मोईन अली को 4, जबकि जेम्स एंडरसन-बेन स्टोक्स को 2-2 सफलता हाथ लगी। उनके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड-सैम कुरेन ने 1-1 विकेट चटकाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *