Indian Airlines: इंटरनेशनल ट्रेवल में दिखेगा भारतीय एयरलाइन्स का जलवा, मार्केट पर कर लेंगी कब्जा

CRISIL Ratings: क्रिसिल ने कहा है कि भारतीय एयरलाइन्स नए-नए इंटरनेशनल रूट पर जा रही हैं. मात्र 4 सालों में यह इंटरनेशनल ट्रेवल का 50 फीसदी हिस्सा हासिल कर लेंगी.

CRISIL Ratings: क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने भारतीय एयरलाइन्स का भविष्य उज्ज्वल बताया है. क्रिसिल के अनुसार, भारत का इंटरनेशनल पैसेंजर ट्रैफिक वित्त वर्ष 2024 में लगभग 7 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गया है. यह कोरोना महामारी की चपेट को दौरान 1 करोड़ पर आ गया था. क्रिसिल ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2027-28 तक देश की एयरलाइन्स इंटरनेशनल ट्रेवल में लगभग 50 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर लेंगी.

इंटरनेशनल ट्रेवल में भारतीय एयरलाइन्स का हिस्सा 43 फीसदी

क्रिसिल रेटिंग्स (CRISIL Ratings) ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत की एयरलाइन्स का भविष्य शानदार है. पिछले वित्त वर्ष में इंटरनेशनल ट्रेवल में भारतीय एयरलाइन्स का हिस्सा 43 फीसदी रहा है. इसमें आगे भी तेजी जारी रहने की पूरी उम्मीद है. हिस्सेदारी में यह बढ़ोतरी एयरलाइन्स द्वारा नए-नए विमान खरीदने के साथ ही घरेलू रूट्स पर इंटरनेशनल एयरलाइन्स के मुकाबले बेहतर कनेक्टिविटी देने की वजह से हो रही है. 

नए एयरपोर्ट आने से मिल रही एयरलाइन्स को मजबूती 

क्रिसिल रेटिंग्स के डेनियर डायरेक्टर मनीष गुप्ता ने कहा कि इंटरनेशनल ट्रेवल में शेयर बढ़ने के साथ ही भारतीय एयरलाइन्स का कारोबार भी मजबूत होगा. डॉमेस्टिक सेगमेंट के मुकाबले इंटरनेशनल ट्रेवल में मुनाफा ज्यादा है. कोविड 19 के बाद लोगों के खर्च करने का तरीका भी बदला है. लोग अब इंटरनेशनल ट्रेवल पर पहले के मुकाबले ज्यादा खर्च कर रहे हैं. देश में बढ़ते एयरपोर्ट भी लोगों को दुनिया की यात्राओं पर सहूलियत से जाने देने की आजादी दे रहे हैं. साथ ही सरकार भी देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के सारे प्रयास कर रही है. इससे देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा.

300 इंटरनेशनल रूट्स पर जल्द ही पहुंचेगी भारतीय एयरलाइन्स 

इन कारणों के चलते अगले 4 वित्त वर्ष तक इंटरनेशनल पैसेंजर ट्रैफिक 10 से 11 फीसदी की दर से बढ़ने की पूरी उम्मीद है. भारतीय एयरलाइन्स ने पिछले 15 महीने में ही 55 नए इंटरनेशनल रूट्स पर अपनी सेवाएं शुरू की हैं. यह आंकड़ा बहुत जल्द 300 रूट तक पहुंच सकता है. खबर ए बी पी