इरफान खान को हुआ है न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर, जानिए क्या और कितनी खतरनाक है यह बीमारी

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की बीमारी को लेकर लग रही तमाम अटकलों को तब विराम लग गया जब उन्होंने एक ट्वीट कर अपनी बीमारी के बारे में बताया। इरफान न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं और इस बीमारी का इलाज करवाने के लिए विदेश जा रहे हैं। इरफान ने आज दोपहर तीन बजे ट्वीट कर अपनी बीमारी के बारे में बताया कि वह न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं। उन्होंने आगे लिखा कि जब मुझे पता चला कि मुझे न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर है, जिसे कुबूल करना अब तक मेरे लिए एक मुश्किल काम रहा है। लेकिन मेरे भीतर उम्मीद की किरण जगाई है मेरे आस पास मौजूद लोगों के प्यार ने और उस प्यार ने जिसे मैंने खुद के भीतर पाया है।

न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर हार्मोन्स बनाने वाली ग्रंथियों से संबंधित कैंसर है, जिसका समय रहते पता लगने पर इलाज कराया जा सकता है। इरफान खान की यह बीमारी अभी किस स्टेज में है, अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। वो इस बीमारी का इलाज कराने फिलहाल विदेश रवाना हो चुके हैं। आइए हम जानने की कोशिश करते हैं कि न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर है क्या और इसके लक्षण क्या हैं।

क्या है न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर – इंडोक्राइन सिस्टम हमारे शरीर में उन कोशिकाओं से बना होता है जो हार्मोन्स का निर्माण करती हैं। इन्हीं कोशिकाओं के अनियंत्रित वृद्धि की वजह से न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर होता है। न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर शरीर के उस भाग में होता है जहां हार्मोन्स बनते हैं। ऐसे में यह ट्यूमर भी हार्मोन्स का निर्माण करने लगते हैं। इस वजह से यह बीमारी और गंभीर हो जाती है। न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर कभी-कभी असाध्य भी हो जाती है। अग्नाशय, फेफड़ों और आंतों में इस ट्यूमर के होने की संभावना अधिक होती है।

क्या हैं लक्षण – न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर होने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखाई पड़ते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि ये लक्षण कैंसर के ही हों लेकिन अगर ये लक्षण आपके शरीर में दिखाई पड़ते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर में मरीज को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। इसके साथ ही एंग्जाइटी अटैक, बुखार, सिर दर्द, बहुत पसीना आना, मितली, उल्टी आना, दिल का अनियंत्रित होकर धड़कना आदि लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इसके मरीजों में पेट दर्द, आंतों में दिक्कत, छोटी सांसें, भूख न लगना तथा वजन में कमी जैसे लक्षण भी दिखते हैं। डायरिया, पीलिया, गैस्ट्रिक अल्सर, बुखार, खांसी आदि बीमारियां भी न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर का संकेत हो सकती हैं।

क्या इसका इलाज संभव है – न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर रेयर केस में होने वाली बीमारी है। इसका इलाज संभव है। सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी या कीमियोथेरेपी की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है। सामान्य घातक ट्यूमर्स की तुलना में न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर बहुत धीरे-धीरे विकसित होता है। यह शरीर में एमीनो एसिड्स प्रोड्यूस करते हैं जिस वजह से गंभीर लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *