Live Cricket Score, IND vs AUS 1st T20: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से रौंदा

Live Cricket Score : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार (7 अक्टूबर) यहां झारखंड क्रिकेट संघ (जेसीए) अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसमें विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दोनों टीमों की कोशिश जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करने की होगी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से मात दी थी। वनडे सीरीज में हार्दिक पांड्या, चाइनामैन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया को पूरी सीरीज में परेशान किया था। भारत के लिए 38 साल के आशीष नेहरा का टीम में वापसी करना अहम है मगर उन्हें पहले मैच में जगह नहीं दी गई है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ कंधे में चोट के कारण भारत के साथ जारी टी-20 सीरीज में नहीं खेल सकेंगे। डेविड वार्नर उनकी जगह टीम की कमान संभालेंगे। दोनों टीमों के बीच पांचों की सीरीज खेली गई थी, जिसे भारत ने 4-1 से जीता था। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है और इसका पहला मैच शनिवार को ही होना है। हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस को स्मिथ के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है।

—  पहले मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से रौंदा, कोहली ने तीसरी गेंद पर चौका मार कर टीम को दिलाई जीत

–पांच ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 42 रन, आखिरी ओवर में भारत को छह गेंद पर छह रन चाहिए।

–चार ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 36 रन, धवन 13 और कोहली 11 रन बनाकर क्रीज पर

–तीसरे ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकोट के नुकसान पर 27 रन पर, रोहित शर्मा आउट हो चुके हैं।

— दूसरे ओवर के बाद भारत का स्कोर 16 रन पर एक विकेट, कप्तान विराट कोहली क्रीज पर।

— पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच रन, दूसरे ओवर की पहली गेंद छक्का और दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा 7 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट।

–भारत की पारी शुरू हो चुकी है। क्रीज पर रोहित शर्मा और धवन है। भारत को छह ओवर में 48 रन का लक्ष्य दिया गया है।

-मैच जल्द शुरू होने के आसार नजर आने लगे हैं। मैदान से कवर्स हटाए जा रहे हैं। दर्शकों के बीच बेहद खुशी का माहौल है। जल्द डकवर्थ लुइस के तहत भारत को टारगेट दिया जाएगा।

-ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म घोषित कर दी गई है। टीम ने 8 विकेट खोकर 118 रन बनाए हैं। अगर मैच 10:20 तक शुरू नहीं हुआ तो इसे रद्द कर दिया जाएगा। डकवर्थ के हिसाब से भारत को 5 ओवर में 41, 7 ओवर में 55, जबकि 8 ओवर में 62 रन बनाने होंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में पहली पारी की समाप्ति से कुछ देर पहले बारिश ने मैच में रुकावट डाल दी। पहली पारी में 18.4 ओवरों का खेल हो चुका था, तभी भारी बारिश आ गई और अंपयारों ने मैच रोकने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने मैच रोके जाने से पहले आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए हैं। एडम जाम्पा 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– भारत की ओर से अब तक कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए हैं। जहां जसप्रीत ने इसके लिए 17 रन खर्चे हैं ,वहीं कुलदीप ने 16 रन। दिलचस्प है कि अब तक सभी गेंदबाजों को विकेट मिला है जिन्होंने इस मैच में गेंद डाली है।

– बारिश जारी। अगर बारिश नहीं रूकी और ऑस्ट्रलियाई पारी को यहीं रोक दिया गया तो भारत को डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक 5 ओवर का मैच खिलाया जा सकता है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई स्कोर के मुताबिक भारत के लिए लक्ष्य काफी आसान हो सकता है।

-ऑस्ट्रेलियाई पारी की ओर से लगा पहला छक्का। 8.2 ओवर में लगा यह छक्का। यजुवेंद्र चहल की गेंद पर है। फिंच काफी अच्छी अच्छी बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं।  ऑस्ट्रेलिया – 77/3 (10)

-भुवनेश्वर कुमार अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली दो बॉल पर सिंगल। चौथी और पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं। मैक्सवेल ने आखिरी गेंद पर रन चुराया। ऑस्ट्रेलिया – 28/1 (4)

-मैच का तीसरा ओवर हार्दिक पांड्या डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली गेंद पर दो रन। तीसरी और चौथी बॉल डॉट। एरोन फिंच ने पांचवीं और छठी गेंद पर चौका लगाया। इस ओवर से 10 रन बने। ऑस्ट्रेलिया – 25/1 (3)

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहले बल्लेबाजी के लिए डेविड वार्नर और एरोन फिंच मैदान पर आए। गेंद भुवनेश्वर कुमार के हाथों में। वॉर्नर ने दो चौके लगाए मगर पांचवीं गेंद पर बोल्ड। ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया – 8/1 (1)

-स्टीव स्मिथ ने बीते साल भारत में आयोजित टी-20 विश्व कप के बाद से अपनी टीम के लिए एक भी टी-20 मैच नहीं खेला है। हालांकि स्मिथ बतौर कप्तान टीम का मनोबल बढ़ाने में कारगर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *