10वीं पास वालों के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में बम्पर वैकेंसी, इस पद के लिए शुरू हो चुकी है आवेदन प्रक्रिया

भारतीय तटरक्षक बल में नौकारी पाने का सुनहरा मौका एक बार फिर से आपको मिल रहा है। भारतीय तटरक्षक बल यांत्रिक पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 सितंबर 2017 है। अब बताते हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। भर्ती कई पदों पर होगी। सिलेक्ट हुए उम्मीदवार को 29200 रुपये का बेसिक पे (पे लेवल-5) मिलेगा। साथ ही सातवें वेतन आयोग के लागू होने से 6200 रुपये यांत्रिक पे मिलेगा और अन्य भत्ते भी मिलेंगे। अब आपको बताते हैं कौन इस पद के लिए आवेदन कर सकता है। उम्मीदवार 10वीं पास और इलेक्ट्रिकल/मेकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेश (रेडियो/पावर) में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक, AICTE से मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए। सिर्फ वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 22 साल के बीच हो। भर्तियां देशभर में होनी हैं। भर्तियां देशभर में होनी हैं।

उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के तहत किया जाएगा। आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट http://www.joinindiancoastguard.gov.in पर जा सकते हैं। आखिरी तारीख 13 सितंबर शाम 5 बजे तक है। इसके बाद आवेदन नहीं कर पाएंगे। आवेदन करने के लिए वेबसाइट पर जाकर ‘opportunities’ के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘Yantrik 01/2018 Batch (Diploma in Electrical / Mechanical / Electronics and Telecommunication Engineering)’ ऐड लिंक को सिलेक्ट करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको जिस पद के लिए ऐप्लाई करना है, जैसे यांत्रिक टेक्निकल (मेकेनिकल), यांत्रिक टेक्निकल (इलेक्ट्रिकल) या यांत्रिक टेक्निकल (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन), उसे सिलेक्ट करें। सिलेक्ट करने के बाद इंस्ट्रक्शन्स पढ़कर ‘I Agree’ बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद ‘Online Application’ की स्क्रीन खुलेगी। यहां पर अपनी सारी डीटेल्स भरें। साथ ही आपको सेल्फ अटेस्टिड 10वीं और डिप्लोमा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट भी सब्मिट करनी होगी। इसके अलावा अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर की तस्वीर भी अपलोड करनी होगी। इनका साईज 10 kb से 40 kb (फोटोग्राफ) और 10 kb से 30 kb(सिग्नेचर) के बीच होना चाहिए। फॉर्म भरने के बाद उसे दोबार चेक करें और फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करें। और ज्यादा जानकारी के लिए इस ऐड http://joinindiancoastguard.gov.in/PDF/Advertisement/YANTRIK_118.pdf लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *