अगर पूरे दिन आती रहती है जम्हाई तो कर सकते हैं ये कारगर उपाय

yawning, yawning facts in hindi, yawning causes, yawning causes in hindi, yawning meaning in hindi, yawning meaning, yawning symptoms, yawning symptoms in hindi, why is yawning contagious, why excessive yawning, why do people yawn, how to stop yawning, how to stop yawning in hindi, yawning treatments in hindi, lifestyle news in hindi, jansatta

रात में पर्याप्त नींद न ली गई हो तो दिन भर जम्हाई आना सामान्य है। ऐसे में कई बार आपको लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। अक्सर जब हम थके हुए होते हैं या रात में कम सोए होते हैं तब हमें जम्हाई आती है। दरअसल फेफड़ों को पंप करने के लिए जब पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता तब उसकी पूर्ति के लिए हम ऑक्सीजन मुंह से जम्हाई के जरिए लेते हैं। कभी-कभी ऑफिस की मीटिंग में या कोई प्रेजेंटेशन देते वक्त जम्हाई लोगों के बीच आपका इम्प्रेशन खराब कर सकती है। ऐसे में आप इससे किस तरह से निजात पा सकते हैं इसके बार में आगे की स्लाइड्स में हम आपको बता रहे हैं।

 

ठंडे पदार्थों का सेवन – जम्हाई से निजात पाने का सबसे बेहतर तरीका है ठंडे पेय पदार्थों तथा ठंडे फलों का सेवन। जब भी आपको लगातार जम्हाई आ रही हो आप आइस वाटर, कोल्ड कॉफी या ठंडा पानी पी सकते हैं। साथ ही साथ आप ठंडे फल जैसे- तरबूज, खीरा या फिर दही का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे शरीर का तापमान कम हो जाता है और जम्हाई से आराम मिलता है।

 

गहरी सांस लें – अक्सर शरीर में ऑक्सीजन की कमी की वजह से ही जम्हाई आती है। ऐसे में आप नाक से एक लंबी और गहरी सांस भरें और उसे मुंह से छोड़ें। इससे शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है और जम्हाई बंद हो जाती है।

 

हंसने से भी बंद होगी जम्हाई – जम्हाई को रोकने में हंसी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए आप कुछ फनी वीडियोज़ देख सकते हैं या फिर कुछ ऐसा पढ़ें जिससे कि खूब हंसी आए। यह बहुत कारगर है।

 

थोड़ी-थोड़ी देर में टहलें – कभी-कभी लगातार एक ही जगह बैठे रहने से आप बोर हो जाते हैं और फिर जम्हाई आने लगती है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में टहलते रहें और अपने दोस्तों से बातचीत करते रहें।

 

सही मुद्रा में बैठें – जब हम अपने डेस्क या कुर्सी पर झुककर बैठते हैं तो इससे हमारे फेफड़ों पर दबाव बढ़ता है। इस वजह से भी जम्हाई आती है। इसलिए सही मुद्रा में बैठें जिससे जम्हाई की वजह से आपको शर्मिंदा न होना पड़े।

 

छोटी सी झपकी,बड़ा असर – जम्हाई के ज्यादातर मामले थकान और कम नींद की वजह से होते हैं। ऐसे में एक छोटी सी झपकी आपकी बड़ी मदद कर सकती है।

 

  • जम्हाई में न खोलें मुंह – यह तरीका थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन यह बहुत असरदार भी है। इसमें जब भी आपको जम्हाई आए आप कोशिश करें कि मुंह न खोलें। इससे जम्हाई को दबाने में मदद मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *